गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंQuran Burning Sweden: स्वीडन में मस्जिद के बाहर युवक ने जलाई कुरान,...

Quran Burning Sweden: स्वीडन में मस्जिद के बाहर युवक ने जलाई कुरान, वीडियो वायरल होने के बाद मचा तहलका, इस्‍लामिक मुल्‍क भड़के

Date:

Related stories

Quran Burning Sweden: इस्लाम धर्म की पवित्र किताब कुरान को जलाए जाने पर बवाल मच गया है। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। ये घटना यूरोपीय देश स्वीडन की है। जहां एक युवक ने मस्जिद के बाहर कुरान का आग लगा दी। वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे एक प्रदर्शनकारी पहले तो कुरान को उछालता है और फिर उसमें आग लगा देता है। आग लगाने के बाद प्रदर्शनकारी स्वीडन का झंडा भी लहराता है।

प्रदर्शनकारी पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

इस पूरी घटना में चौंकाने वाली बात ये है कि प्रदर्शनकारी पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। बल्कि स्वीडन की सरकार ने इसे अभिव्यक्ति की आजादी करार दिया है। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद इस्‍लाम मजहब के अनुयायी इसका विरोध कर रहे हैं। इस्‍लामिक अनुयायियों का कहना है कि कुरान उनकी पवित्र ग्रंथ है और इसका अपमान बिल्कुल भी सहन नहीं किया जाएगा। इस्‍लामिक अनुयायियों ने प्रदर्शनकारी पर सख्त कार्रवाई की मांग उठाई है।

‘यह जघन्य अपराध, अभिव्यक्ति की आजादी नहीं’

इस घटना का सबसे पहला विरोध इस्लामिक देश तुर्की ने किया। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर इसे जघन्य अपराध बताया है। तुर्की के विदेश मंत्री हकन फिदान ने ट्वीट कर कहा- “अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर कोई भी इस्लाम विरोधी प्रदर्शन नहीं कर सकता है. हमें इसे स्वीकार नहीं करेंगे। अगर कोई देश NATO में शामिल होकर हमारा सहयोगी बनना चाहता है तो उसे इस्लामोफोबिया फैला रहे चरमपंथियों को काबू में करना होगा।”

मोरक्को ने अपना राजदूत वापस बुलाया

कुरान जलाने की इस घटना पर मुस्लिम वर्ल्ड लीग का भी बयान आया है। लीग ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। लीग के महासचिव शेख मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-ईसान ने कहा, “यह जघन्य कृत्य मुस्लिमों की भावनाओं को भड़काने वाला है। दोषी को तत्‍काल सजा दी जाए।” वहीं, मुस्लिम बहुल देश मोरक्को ने इस घटना के बाद तुर्की से अपना राजदूत वापस बुला लिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories