शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलGirls VS Boys क्या लड़कियों के मुकाबले लड़के होते हैं ज्यादा स्मार्ट,...

Girls VS Boys क्या लड़कियों के मुकाबले लड़के होते हैं ज्यादा स्मार्ट, जानें स्टडीज का नतीजा

Date:

Related stories

Girls VS Boys: कई सालों से यह बहस चलती आ रही है कि, लड़कों और लड़कियों में से कौन ज्यादा स्मार्ट या समझदार है। अगर यह बहस कहीं छिड़ जाए तो उसे रोकना मश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जात है। कई बार बड़े व दिग्गज लोगों द्वारा इस मुद्दे पर चर्चाए हुईं है लेकिन, उन लंबी चर्चाओं का भी कोई नतीजा नहीं निकला। लेकिन, आज एक ऐसी रहस्यमई रिपोर्ट सामने आई है जो आपके ही नहीं इन बहस करने वालों के भी होश उड़ा देगी। आज हम इस मुद्दे पर विस्तारपूर्वक बात इसलिए करने जा रहे हैं क्योंकि, इस मसले पर बात एक बार नहीं कई सालों से की जा रही है। चलिए जानते हैं कि यह रिसर्च आखिर क्या कहती है।

Girls VS Boys पर हुई रीसेंट रिसर्च

आगे बढ़ने से पहले आपको जानकारी एक लिए बता दें कि, यह रिसर्च जर्मनी के ट्युबिंग विश्वविद्यालय द्वारा कराया गया है। और इस रिसर्च को करने के लिए रिसर्चर्स ने मैग्नेटोएन्सेफलोग्राफी नामक एक इमेजिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जिसमें, उन्होंने भ्रूण और शिशुओं के दिमाग की विद्युत धराओं को मापा गया। यहीं आपको बताते चलें, इस रिसर्च को 20 नवजात शिशुओं पर किया गया जो 13 से 59 दिनों के बीच में पैदा हुए थे।

यह निकला रिजल्ट

यहीं अगर बात की जाए इस रिसर्च के निकले नतीजे की तो इसका रिजल्ट सुन सभी लड़कियों के होश उड़ जाएंगे। क्योंकि इस रिसर्च के मुताबिक लड़के, लड़कियों से ज्यादा समार्ट होते हैं। और जिसका कारण है रिसर्च द्वारा इस्तेमाल की गई ध्वनी जहां, एक साउंड को नवजात शिशुओं के कानों तक पहुंचाया गया और इस तकनीक से पता लगा है साउंड को लड़कियों के मुकाबके लड़के ज्यादा तेज़ी से पकड़ पाए हैं जिससे वह उनसे ज्यादा स्मार्ट होते हैं। यहीं अगर बात की जाए लड़कों की स्मार्टनेस के अलावा हने वाले गुणों की तो, इस रिसर्च द्वारा यह भी पता लगाया गया कि, लड़कों में कई चीजों के लिए निर्णय लेने और किसी भी काम को अच्छे से करने की क्षमता लड़कियों से अधिक होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories