मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमलाइफ़स्टाइलConstipation: गर्मियों में कब्ज और गैस से हैं परेशान, दूर करने के...

Constipation: गर्मियों में कब्ज और गैस से हैं परेशान, दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, चुटकियों में मिलेगा आराम

Date:

Related stories

Constipation: पेट साफ होने में होती है परेशानी! तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, टॉयलेट में नहीं लगेगा समय

गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डाल रही है। गलत खानपान हमारे शरीर में गट प्रॉब्लम यानी पेट की समस्या उत्पन्न करती हैं।

इन Fiber Rich Foods को अपनी डाइट में करें शामिल, कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी समस्या होंगी छूमंतर

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड्स की वजह से लोग खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इस बदलती लाइफ स्टाइल में सेहतमंद रहने के लिए हमें न्यूट्रिएंट्स रिच फूड का सेवन करना चाहिए।

Constipation: गर्मियों में ज्यादा मात्रा में तला और मसालेदार खाना खाने से अक्सर लोगों को गैस या कब्ज हो जाता है। किसी भी तरह का फास्टफूड या कोल्डड्रिंक यह सब हमारे सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते हैं। हालांकि गर्मियों के समय में कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बहुत अधिक किया जाता है। ठंडा होने की वजह से कोल्ड ड्रिंक्स को गर्मियों के समय में लोग रोजाना तौर पर इस्तेमाल करते हैं। ध्यान रहे कोल्ड ड्रिंक्स में केवल शुगर और कैफ़ीन भरपूर मात्रा में होता है। जो हमारे पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप कोल्ड ड्रिंक की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके पेट में मौजूद गैस को रिलीज करने में मदद करता है इसी के साथ कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है।

सौंफ की चाय

गर्मी के मौसम में सौंफ चाय का सेवन करना चाहिए। बता दें कि, सौंफ की तासीर ठंडी होती है, इसका इस्तेमाल करने से पेट में मौजूद गैस होती है और कब से छुटकारा मिलता है। सौंफ में भरपूर मात्रा में डाइजेस्टिव प्रॉपर्टीज होती है, यह टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। सौंफ की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक ग्लास पानी ले और उसमें एक चम्मच सौंफ डालकर, इसे अच्छी तरह उबाल जब इसका रंग बदल जाए गैस का फलेम ऑफ कर दें और इसे हल्का गुनगुना पिए।

मुनक्के का पानी 

गर्मी में गैस और कब्ज की समस्या से बचने के लिए मुनक्के के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ी सी मुनक्के कोई ग्लास पानी में डालकर रात भर भीगोले और इसके बाद इसे सुबह पिए।

Also Read: Gujarat Riots: नरोडा गाम केस में 21 साल बाद फैसला, कोडनानी और बाबू बजरंगी सहित सभी आरोपी बरी

कीवी और पुदीने का ड्रिंक 

कीवी और पुदीने से बना ड्रिंक गर्मियों में पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पानी पाया जाता है। कीवी और पुदीने का ड्राइंग बनाने के लिए आप कीवी का छिलका उतार लें और इसे पुदीने के पत्तों के साथ मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। इसमें जरूरत के हिसाब से थोड़ा पानी भी मिलाएं। लीजिए आपका कीवी और पुदीने का ड्रिंक तैयार है।

खुबानी 

खुबानी का पानी पीने से भी आपके कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। खुबानी में हाई फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में दो से तीन खुबानी को भीगा कर रख दें। उसके बाद सुबह खाली पेट इस पानी को पी ले।

Also Read: यश चोपड़ा की पत्नी Pamela Chopra के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, इस हाल में नजर आईं Shilpa Shetty

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories