मंगलवार, मई 14, 2024
होमलाइफ़स्टाइलअगर आप भी हैं गुजराती खानों के शौकीन, तो यहां जानिए...

अगर आप भी हैं गुजराती खानों के शौकीन, तो यहां जानिए स्वादिष्ट और स्पेशल Tandoori Dhokla बनाने की आसान रेसिपी

Date:

Related stories

Tandoori Dhokla: गुजराती खाना हर किसी की पसंद है। ऐसे में अगर ढोकला मिल जाए तो क्या बता है। भारत के लोग गुजराती फूड डिश में सबसे ज्यादा ढोकला खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इसके खाने के शौकीन हैं तो तंदूरी ढोकला का आनंद ले सकते हैं। वहीं यह बताया जाता है कि गुजराती फूड डिश टेस्टी तो होता ही है यह हमारे शरीर को भी किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। वहीं अगर तंदूरी ढोकला की बात किया जाए तो इसे चाय के साथ आसानी से लिया जा सकता है। वहीं इसे घर पर तैयार करना भी बहुत ज्यादा सरल है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे बनाया जाता है तंदूरी ढोकला।

इस तरह से बनाए तंदूरी ढोकला

अगर आप तांदूरी ढोकला बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको किसी बड़े बाउल 1 कप तक दही लेना है। इसके बाद उसमें चीनी, नींबू, बेसन, डालकर इसको अच्छे से मिला लेना है। इसको मिलाने की यह प्रकिया थोड़े टाइम तक करना है। वहीं इसके अच्छे से फेट लेने के बाद दही और बेसन को मिलाना है। जब यह पूरी तरह से घुल जाए तो बेकिंग सोडा डाल लें। अब इस तैयार मिश्रण को किसी बर्तन में ले लें । इस घोल को गैस पर धीमी आंच पर रखकर गर्म करने के लिए पकने के लिए रख दें।अब इसे कढ़ाई या कुकर में रखकर अच्छे से पका लें। वहीं इसे पकने के लिए भी 20-25 मिनट का समय लगता है। वहीं इसके पकने के बाद बर्तन में निकाल लें।

Also Read: Rohit Sharma को लेकर ये क्या बोल गए Sunil Gavaskar, आईपीएल में खेलने को लेकर कही ये बड़ी बात

ये चाहिए सामग्री

तंदूरी ढोकला बनाने के लिए 2 कप बेसन साथ ही 2 कप दही और 1टी स्पून चीनी की जरूरत पड़ती है। वहीं 2 टी स्पून नींबू का रस, बेकिंग सोडा , और 1 टी स्पून चाट मसाला की जरूरत पड़ती है। अपने जरूरत के अनुसार इसे बनाते समय लाल मिर्च का भी प्रयोग कर सकते हैं। वहीं अपने स्वाद के अनुसार नमक और तेल को भी डाल सकते हैं।

Also Read: Shobhit University में ‘विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार’ दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories