सोमवार, मई 6, 2024
होमलाइफ़स्टाइलपूरे दिन रहती है थकान तो एनर्जी से भरपूर इन लड्डुओं का...

पूरे दिन रहती है थकान तो एनर्जी से भरपूर इन लड्डुओं का करें सेवन, शरीर बन जाएगा फौलाद जैसा ताकतवर

Date:

Related stories

Viral Video: चुनावी प्रचार के दौरान गुस्से से लाल हुए डिप्टी सीएम! समर्थक को जड़ा जोरदार तमाचा; देखें वीडियो

Viral Video: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार जारी है। इस क्रम में सभी पार्टियों के नेता लगातार रोडशो कर रहे हैं और साथ ही जनसभा को भी संबोधित करने का काम कर रहे हैं।

IPL 2024: IPL में कितनी बार MS Dhoni हुए डक आउट?

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2024...

CBSE Board Result 2024: बोर्ड परीक्षा परिणाम से पहले सामने आए ये बड़े अपडेट, जानें डिटेल

CBSE Board Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वर्ष 2024 में संपन्न हुए बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

Dry Fruits Laddu Recipe: मौजूदा समय में खराब खान पीन और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों को थकान महसूस होती है। ऐसे में लोग कुछ ऐसे विकल्प ढूंढते हैं जो खाने में स्वादिष्ट भी हो और उससे उन्हें भरपूर एनर्जी मिल जाए। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको सुबह एक गिलास दूध के साथ खाने से दिन भर थकान महसूस नहीं होगी। दरअसल हम जिसकी बात कर रहे हैं वह और कोई नहीं बल्कि ड्राई फ्रूट्स के लड्डू है। ड्राई फ्रूट्स के लड्डू केवल ना खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि ये हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

ये तो हम सभी को पता है कि, ड्राई फ्रूट्स हमारे लिए कितने फायदेमंद है। अखरोट, किशमिश, काजू, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन सभी चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है। इसी के साथ इन लड्डुओं का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

खजूर – 1 कप (छिलके और गुठलियां निकाल लीजिये)
बादाम – ½ कप
किशमिश – ¼ कप
अखरोट – ½ कप
अन्य सूखे फल (जैसे अंजीर, पिस्ता आदि) – आवश्यकता अनुसार
घी – 1 छोटी चम्मच (वैकल्पिक)
छोटी इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाने की आसान विधि

इसको बनाने के लिए सबसे पहले सभी सूखे ड्राई फ्रूट्स को अच्छी तरह से छोटा-छोटा पीस ले। इसके बाद खजूर को मिलाकर फिर से पीसे जिससे एक गाढ़ा मिश्रण तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप गैस पर एक पैन में थोड़ा घी गर्म करें और उसके बाद इस मिश्रण को हल्का सा भून ले। इससे लड्डू में अधिक स्वाद आता है। इसके बाद इसमें एक छोटी इलायची का पाउडर मिक्स कर ले। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इससे गोल गोल लड्डू बनाएं। लीजिए फटाफट आपके स्वादिष्ट और हेल्दी ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाकर तैयार हो गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories