रविवार, मई 12, 2024
होमलाइफ़स्टाइलसोशल मीडिया का इस्तेमाल करना कपल्स को पड़ रहा भारी! इस अमेरिकी...

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना कपल्स को पड़ रहा भारी! इस अमेरिकी यूनिवर्सिटी की रिसर्च में हुए हैरान करने वाले खुलासे

Date:

Related stories

Dark Parle-G: डार्क पारले जी पर इतनी चर्चा क्यों, क्या यह असली है या नकली?

Dark Parle-G: पारले-जी बिस्किट भारत की पसंदीदा और सबसे...

Relationship Vs Social Media: आधुनिक समय में सोशल मीडिया का चलन कुछ इस कदर बढ़ चला है कि लोग अपने हर कदम को इस प्लेटफॉर्म के सहारे देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बसे लोगों तक पहुंचा रहे हैं। वहीं कपल्स भी इस मामले में पीछे नहीं हैं और उनके द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने पार्टनर के साथ फोटो व वीडियो अपलोड करने के लिए धड़ल्ले से किया जा रहा है। हालाकि कपल्स के बीच सोशल मीडिया का बढ़ता चलन चिंता का विषय बनता नजर आ रहा है। इस संबंध में अमेरिका की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कैंसस’ की ओर से एक रिसर्च किया गया है जिसकी रिपोर्ट चौंकाने वाली है। दरअसल रिसर्च में 300 शादीशुदा और प्रेमी जोड़ों को शामिल किया गया है और बताया गया है कि जो कपल्स सोशल मीडिया पर ज्यादा फोटो अपलोड करते हैं या सक्रिय रहते हैं हकीकत में उनका रिश्ता उतना ही कमजोर होता है। वहीं सोशल मीडिया पर कम सक्रिय रहने वाले कपल ज्यादा खुश रहने के साथ अपने रिश्तों का निर्वहन बेहतरीन तरीके से करते हैं।

अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने किया रिसर्च

अमेरिका के ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कैंसस’ ने एक रिसर्च किया है। इसके तहत ये बताया गया है कि सोशल मीडिया पर अपने पार्टनर के साथ अत्याधिक फोटो अपलोड करना आडंबर की श्रेणी में आता है। इस रिसर्च में 300 शादीशुदा और प्रेमी जोड़ों को शामिल किया गया। इसके बाद से 6 महीने तक इन जोड़ो पर विशेष ध्यान रखा गया। तय समय के बीत जाने के बाद यूनिवर्सिटी इस निष्कर्ष पर पहुंची की जो कपल्स सोशल मीडिया का यूज कम करते हैं उनका रिश्ता उतना ज्यादा मजबूत है। वहीं रिसर्च में सोशल मीडिया पर खूब सक्रिय रहने वाले व अनावश्यक फोटो अपलोड कर आडंबर करने वाले कपल्स का रिश्ता कमजोर पाया गया।

कहीं ये तो नही रिश्तों में खटक का कारण?

अमेरिका के ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कैंसस’ ने एक रिसर्च रिपोर्ट प्रस्तुत कर सबको चौंका दिया है। रिसर्च रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो कपल्स सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय रहते हुए अत्याधिक फोटो अपलोड करते हैं उनका रिश्ता कमजोर पाया जाता है। ऐसे में इन रिश्तों में खटक के कारण को लेकर कई तरह के दावे किए गए हैं। दावा किया गया है कि सोशल मीडिया के अत्याधिक इस्तेमाल से कपल्स एक-दूसरे को संदेह की निगाह से देखते हैं जिससे कई बार उनके बीच टकरार का भाव पैदा हो जाता है। इसके साथ ही एक-दूसरे के ऑनलाइन रहने को लेकर भी टकरार का क्रम देखने को मिलता है। वहीं सोशल मीडिया यूजर्स कई दफा अपनी फिलिंग शेयर करने के साथ कई तरह की इमोजी का इस्तेमाल भी करते हैं जिससे कपल्स के बीच रिश्ता प्रभावित होने के आसार रहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories