शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRemoving Haldi Stains from Clothes: कपड़ों पर हल्दी के दागों से हैं...

Removing Haldi Stains from Clothes: कपड़ों पर हल्दी के दागों से हैं परेशान? तो अभी करें इन तरीक़ों का इस्तेमाल

Date:

Related stories

विपक्षी गठबंधन में फूट? बहिष्कार के बीच NITI Aayog की बैठक में पहुंचे Hemant Soren और Mamata Banerjee; क्या है वजह

NITI Aayog Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विजय रथ को रोकने के लिए विपक्षी दलों ने मिलकर भारतीय राष्ट्रीय विकासशील समावेशी गठबंधन (INDIA) का गठन किया था।

Removing Haldi Stains from Clothes: कुछ लोगों को खाना बनाना बहुत पसंद होता है। अपने इस शौक़ के चलते उन्हें अलग-अलग डिशेज़ बनाकर दूसरों को खिलाना अच्छा लगता है। वहीं इसके ठीक उलटे, कुछ लोगों को खाना बनाने से ज़्यादा खाने का शौक़ होता है। इन दोनों ही स्थिति में कपड़ों पर खाने के दाग लगना आम बात होती है। मगर इनमें कुछ दाग ऐसे होते हैं जो एक बार अगर कपड़ों पर लग गए तो उन्हें छुड़ाना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। 

हल्दी एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल लगभग हर खाने में किया जाता है। वहीं अगर कभी गलती से भी हल्दी का हल्का सा दाग भी आपके कपड़ों पर लग जाए तो फिर इसे निकालने में बहुत मशक़्क़त करनी पड़ती है। आपकी इसी मुश्किल को आसान बनाने के लिए आज हम आपको उन तरीक़ों के बारे में बताएंगे जिनसे आप आसानी से हल्दी के ज़िद्दी दाग निकाल सकते हैं। 

इन तरीक़ों से छुड़ाएं हल्दी के ज़िद्दी दाग 

बेकिंग सोडा और विनेगर से मिनटों में छुड़ाएं हल्दी के दाग

बेकिंग सोडा में कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं। यह तत्व हर तरह के ज़िद्दी दागों को आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको बेकिंग सोडा को पानी या सिरके में मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा। फिर इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाएं और कुछ मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। कुछ देर बाद आप पानी से कपड़े को धो लीजिए। यह दाग निकालने का सबसे अच्छा और तेज़ तरीक़ा माना जाता है। 

हल्दी के दाग पर नींबू करेगा असर 

हर तरह के दागों को निकालने के लिए नींबू भी बहुत अच्छा तरीक़ा माना जाता है। इसके साथ ही यह घर में आसानी से उपलब्ध होता है, इसीलिए इसका इस्तेमाल करना भी आसान हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नींबू के रस को थोड़े से पानी में घोल लेना है। फिर दाग लगे कपड़े या केवल दाग लगे कपड़े के कुछ हिस्से को इस घोल में डाल देना है और इसे कुछ समय के लिए इसी घोल में डालकर रखना है। कुछ देर आप चाहें तो हाथों से या फिर स्क्रब से दाग वाले हिस्से को रगड़ लें। इससे आप देखेंगे कि वह दाग कितनी आसानी से निकल जाएगा और आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। 

टूथपेस्ट के भी हैं अपने फ़ायदे 

कपड़ों से हल्दी के दाग निकालने के लिए टूथपेस्ट भी बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप अपने घर पर इस्तेमाल करने वाले किसी भी सफेद टूथपेस्ट को कपड़ों के दाग वाली जगह पर लगा दें और फिर किसी पुराने ब्रश की मदद से उसे दाग पर अच्छी तरह से रगड़ें। मगर ध्यान रहे कि इसके लिए आपको जेल वाले या फिर आयुर्वेदिक टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना है। 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Heena Kapoor
Heena Kapoorhttp://www.dnpindiahindi.in
Heena Kapoor is a content writer and social media influencer with over 2+ years of experience in Digital news writing and Social Media Marketing. She’s an extrovert who likes to be around people and strongly believe that communication is the key to influencing others and creating strong teams and relationships to achieve successful outcomes.

Latest stories