Skin Care Tips:
Skin Care Tips:

Skin Care Tips: जवां और दमकती स्किन के राजों में से एक राज अच्छे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना भी होता है. हमारी त्वता एक्शन का रिएक्सन दे ही देती हैं ऐसे में वहां जो कुछ लगाया जाता है, वो चीजे चेहरे को निखारने या उसे डैमेज करने का काम करती है. लोग फेशियल का इस्तेमाल त्वचा को सुंदर, साफ और आकर्षक बनाने के लिए करते हैं मगर क्या हो अगर वो नकली प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हो. ऐसे में स्किन का कबाडा होना तय होता है गलत प्रोडक्ट न केवल त्वचा को खराब करते हैं बल्कि पिंपल, ऐक्ने जैसी समस्याएं भी पैदा करते हैं. आज इन्ही प्रोडक्ट्स की असली और नकली की पहचान के बारे में बता रहे हैं-

सस्ते प्रोडक्ट को जांच लें

कई बार लोगों को लुभाने के लिए छोटे ब्रांड्स सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स को बेचते हैं, देखने में सब कुछ ठीक होता हैं मगर लगाने के बाद इनकी असलीयत सामने आती है, ऐसे में इस तरह के लुभावने प्रचारों से बचना चाहिए और एक बार खरीदने से पहले उसकी ठीक से पहचान कर लेनी चाहिए.

सील पैक हैं या फिर नहीं

फेशियल किट में कई तरह के प्रोडक्ट्स होते हैं, इन्हें अप्लाई करने से पहले पेकेजिंग को ठीक से चेक करना चाहिए. कई बार खुली हुई पैकेजिंग वाले नकली प्रोडक्ट्स भेज दिये जाते हैं जोकि स्किन को नुक्सान देते हैं।

खुशबू चेक करना है बेहद जरूरी

फैशियल को अप्लाई करने से पहले इसे सूंघकर खुशबू को चेक करना भी अच्छा विकल्प रहता है. इससे काफी हद तक चीजे साफ हो जाती है असली प्रोडक्ट्स में अच्छी और नेचुरल खुशबू मौजूद होती है जबकि नकली के साथ ऐसा नहीं होता है।

डीटेल पढ़ना न भूलें

किसी भी प्रोडक्ट के असली और नकली होने की जांच करने के लिए ये जरूरी है कि देख लिया जाए कि उसकी डीटेल में क्या दिया हुआ है. आमतौर पर नकली प्रोडक्ट्स में स्पेलिंग गलत, या फिर शॉर्ट डिस्क्रिप्शन दी हुई होती है जबकि असली में ठीक इसका उल्टा होता है.

ब्रांड है असली पहचान

फेशियल को ट्राई करते समय इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि ब्रांड प्रोडक्ट पर सही से अंकित हो, नकली ब्रांड भी असली से कहीं न कहीं मिलते जुलते होते हैं ताकि लोगों को कन्फ्यूज किया जा सके. वहीं ब्लर और अजीबोगरीब नाम वाले फेशियल या ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही...