सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: सर्दियों में काले होते चेहरे को इस तरह करें...

Skin Care Tips: सर्दियों में काले होते चेहरे को इस तरह करें ठीक, पहली ही बार में दमक उठेगी स्किन!

Date:

Related stories

Skin Care Tips: हमारी स्किन पर आस पास के माहौल का सबसे ज्यादा असर पड़ता है, सर्दियों के शुरू होते है हमारे चेहरे की रंगत तेजी से खोने लगती है. इस वजह से कई भी बाहर जाने पर भी त्वचा का यह अंतर साफ दिखाई देता है, इस दौरान चेहरे की नेचुरल स्किन की जगह डर्ट और डैमेज की जगह एक काली परत ले लेती है. लड़के हो या फिर लड़कियां इस समस्या का सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है, जिसे देखते हुए आज कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससें त्वचा की खोयी हुई पुरानी रंगत को वापस पा सकते हैं.

क्यों काली पड़ती है स्किन

दरअसल सर्दियों की धूप काफी आरामदायक लगती है जिससे कई बार स्किन टेनिंग की दिक्कत हो जाती है. वहीं हर समय मॉइश्चराइजर लगाकर रखने से बाहर का सारा डर्ट भी फेस पर जाकर इक्ट्ठा होता है जिससे निखार तेजी से गायब होने लगता है. लड़की हो या फिर लड़के ज्यादातर लोग इस प्रब्लम को फेस करते हैं.

सनस्क्रीन लगाएं

कई लोग यह मानते है कि संस्क्रीन की ठंड के मौसम में जरूरत नहीं होती, मगर यह बात बिल्कुल ठीक नहीं है. कई बार इस मौसम की धूप भी स्किन को डैमेज कर देती है. इससे बचने के लिए हर मौसम में अपनी स्किन टाइप के हिसाब से संस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए.

प्रोपर पानी पिएं

सर्दियों में प्यास कम लगने से लोग पानी पीना कम कर देते हैं इसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. चेहरे की रंगत और ग्लो को बरकरार रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए यह शाइन लाने में मदद करता है.

टमाटर से मिलेगी मदद

टमाटर एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है, पीसकर इससो तैयार हुए पेस्ट को मूंह पर लगाने से स्किन का खोया हुआ निखार वापस आने लगता है. इसे हफ्ते में 3-4 बार ट्राई कर सकते हैं.

हल्दी और बेसन से लें मदद

मौसम कोई भी क्यों न हों त्वचा पर खोये हुए ग्लो को लाने के लिए हल्दी हमेशा ही एक बेहतरीन ऑप्शन रहता है. एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर इसमें दही मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें. 4 से 5 बार में अतंर साफ नजर आने लगेगा.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories