शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSummer Tips: गर्मियों में फोड़े-फुंसी और घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं...

Summer Tips: गर्मियों में फोड़े-फुंसी और घमौरियों से है परेशान तो अपनाएं ये खास उपाए, जल्द मिलेगा छुटकारा

Date:

Related stories

Summer Hairstyles: गर्मियों में लुक्स को रखना है कूल तो,इन हेयर स्टाइल को करें ट्राई

Summer Hairstyles: गर्मियों से बचने के लिए आज ही बनाएं ये नए हेयर स्टाइल अपने बालों पर , लुक्स में होगा बदलाव।

RPSC: वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा केंद्र पर जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ रिक्शा अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए प्रवेश पत्र भी आयोग ने जारी कर दिए हैं। इन प्रवेश पत्रों को आप राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

लंबी उम्र के लिए आज ही लाइफस्टाइल में एड करें ये 6 Exercise, मात्र 15 मिनट करने से मिलेगा फायदा

हफ्ते में कम से कम चार से 5 दिन एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए इससे फिजिकल फिटनेस तो बनी ही रहती है साथ ही मेंटल फिटनेस भी बरकरार रहती हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं यह 6 एक्सरसाइज जिसे करके आप अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं।

Summer Tips: गर्मियों में रोज करें इस चीज का सेवन, कमजोरी से लेकर पाचनतंत्र को हेल्दी रखने में मिलेगी मदद

गर्मी के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सब किसी को अपना खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। गर्मी का मौसम बेहद खतरनाक होता है गर्मी के मौसम में लू लगने की संभावना सबसे अधिक होती है। तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

Summer Tips: चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों से बचने के लिए नहाते वक्त करें काम, नहीं होगी स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या!

गर्मियों में घमौरी और दाने निकलना तो बहुत आम बात हैं। ऐसी स्थिति में तरह-तरह की ठंडी चीजें लगाकर अपनी त्वचा को आराम देने की कोशिश करते हैं। लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बनाते हैं, जिसे आप नहाने के समय अपनाकर अपनी त्वचा को गर्मी में भी खूबसूरत बनाए रख सकते।

Summer Tips: गर्मियों के मौसम का आगाज हो चुका है और इस मौसम में होने वाली परेशानियां भी लोगों को परेशान करने लगी है। ज्यादातर गर्मियों के मौसम में लोगों को स्किन से रिलेटेड समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक स्किन पर फोड़े फुंसी और घमौरियां निकल आती है। गर्मियों में घमौरियों और फुंसी फोड़े की समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण बैक्टीरिया का है। स्किन रिलेटेड बीमारियों को पैदा करने वाले इस बैक्टीरिया को स्टेफिलोकोकस ऑरियस कहा जाता है और यह बड़े नुकसान का कारण भी बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिससे आप गर्मियों में फोड़े फुंसी और घमौरियों की समस्या से बच सकते हैं।

खुले और हलके रंग के कपड़े पहने

एक्सपोर्ट के अनुसार बच्चों से लेकर बड़ों तक गर्मियों के मौसम में लोगों को खुले और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस मौसम में आप हमेशा कॉटन के फैब्रिक का ही इस्तेमाल करें ऐसे में आप घमौरियों की परेशानियों से बच सकते हैं।

हाइजीन का रखें खास ध्यान

इसी के साथ घमौरियों का सबसे बड़ा कारण हाइजीन का होता है ऐसे में अगर आप अपने शरीर की साफ-सफाई अच्छे से रखेंगे तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Also Read: Shobhit University में ‘विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार’ दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन

खान पीन भी ध्यान से करें

साफ सफाई के साथ घमौरियों और दानों को निकलने का एक कारण खान पीन भी है। ज्यादा गर्मी पैदा करने वाली चीजों से बच्चों के शरीर में फोड़े फुंसी की समस्या हो सकती है।

कोकोनट ऑइल का इस्तेमाल

सिर में फोड़े-फुंसी की दिक्कत है तो इससे बचने के लिए आप र्जिन कोकोनट या साधारण नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। इससे आपके सिर में फोड़े-फुंसी की दिक्कत दूर हो सकती है।

Also Read: Rohit Sharma को लेकर ये क्या बोल गए Sunil Gavaskar, आईपीएल में खेलने को लेकर कही ये बड़ी बात

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories