मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Dryer से बाल सुखाने वाले हो जाएं सावधान! वरना गंजेपन के...

Hair Dryer से बाल सुखाने वाले हो जाएं सावधान! वरना गंजेपन के हो सकते हैं शिकार

Date:

Related stories

Hair Dryer: बाल सुखाने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है हेयर ड्रायर। अक्सर लोग इसी का इस्तेमाल बालों को सुखाने के लिए किया करते हैं। मगर आपको बता दें, हेयर ड्रायर बालों के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही इसका नुकसान व्यक्ति को झेलना पड़ सकता है। इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं, जिससे व्यक्ति को परेशान होना पड़ता है। इसलिए हेयर ड्रायर के इस्तेमाल को लेकर कई सारी सावधानियों को बरतना बहुत जरूरी है। वरना आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं। जी हां, अगर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल सही से नहीं किया जाए तो व्यक्ति को गंजेपन की समस्या से गुजरना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं, हेयर ड्रायर के इस्तेमाल करने के बेहतरीन तरीके और इससे होने वाला नुकसान।

हेयर डैमेज की हो सकती समस्या

हेयर ड्रायर की टेंपरेचर काफी हाई होती है। इससे बालों की नमी को बेहद नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, इससे बाल भी कमजोर होने लगते हैं। इसके कारण बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए हेयर डैमेज की समस्या से बचने के लिए और बालों की नमी को बरकरार रखने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करें। वरना व्यक्ति को कई परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

हेयर लॉस की परेशानी

बालों को सुखाने के लिए नियमित रूप से लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। मगर इसकी टेंपरेचर के कारण जड़ कमजोर होने लगता है। इसके अलावा मुलायम बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। इसके साथ हेयर लॉस की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इसलिए बेहद सावधानी के साथ हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। वरना इसका भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Also Read: बॉलीवुड अभिनेत्रियों को टक्कर देती हैं Sara Tendulkar, इन तस्वीरों के दीवाने हुए लोग

ड्राइनेस की समस्या हो सकती है उत्पन्न

हेयर ड्राइनेस की समस्या के लिए हेयर ड्रायर सबसे जिम्मेदार है। नियमित ड्रायर के इस्तेमाल से ड्राई स्कैल्प, खुजली और ड्राइनेस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए जड़ों की नमी को जिंदा रखने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। इससे जड़ को नुकसान पहुंचता है।

ऐसे करें हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल अगर सही तरीके से किया जाए तो इसके फायदे आपको देखने को मिलेंगे। इसके लिए हेयर ड्रायर की लोअर हीट सेटिंग बहुत जरूरी है। इससे बालों की नमी बनी रहती है। इसके अलावा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त ड्रायर को मूव करते रहें। एक जगह ड्रायर का इस्तेमाल न करें। इससे अधिक नुकसान पहुंचता है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories