शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलTips Before Selecting Sunscreen: धूप की जानलेवा किरणों से बचने के लिए...

Tips Before Selecting Sunscreen: धूप की जानलेवा किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Tips Before Selecting Sunscreen: गर्मियों के मौसम में लोग अपनी स्किन का खास ध्यान रखते हैं क्योंकि सूरज से आने वाली यूवी किरणें चेहरे को काफी बेकार कर देती है , जिससे स्किन का रंग डार्क होना शुरू हो जाता है। ऐसे में लोग अपनी स्किन की थोड़ी ज्यादा केयर करते हैं। धूप से बचने के लिए लोग अधिकतर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं , लेकिन काफी लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें सनस्क्रीन खरीदने से पहले अपनी स्किन के बारे में बता होना चाहिए क्योंकि हर इंसान की स्किन टाइप थोड़ी अलग होती है और उसे अलग तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। आज इस आर्टिकल में आपको मशहूर स्किन स्पेशलिस्ट डॉ मनजोत मारवाह द्वारा सनस्क्रीन टाइप्स के बारे में बताते हुए एक वीडियो अपने इंस्टा अकाउंट में शेयर की हैं जिसमें वह स्किन के लिए सनस्क्रीन खरीदते में जिन खास बातों का ध्यान रखना है उसके बारे में बता रही है।

यह भी पढ़ें : Ayurveda Remedy: बालों से लेकर ग्लोइंग स्कीन के लिए आज ही घर में इस्तेमाल करें यह आयुर्वेदिक तरीका , जल्द दिखेगा असर

सनस्क्रीन खरीदते समय एसपीएफ का रखें खास ध्यान

पहली सनस्क्रीन मिनिरल या फिजिकल सनस्क्रीन है

आमतौर पर सनस्क्रीन तीन तरह के एसपीएफ में उपलब्ध होती है। इस तरह की सनस्क्रीन में जिंक आक्साइड और टाइटेनियम ऑक्साइड होते है जो सनब्लॉक हुई स्किन को हटाता है। इस सनस्क्रीन में यूवी फिल्टर्स भी होते है इसके साथ ही यह सनस्क्रीन काफी मोटी और क्रीमी सी होती है जो स्किन में लगाने में थोड़ा समय लेती है।

केमिकल टाइप सनस्क्रीन

दूसरी सनस्क्रीन केमिकल टाइप की होती है। जिस भी इंसान की स्किन थोड़ी लाइट होती है वह इस सनस्क्रीन का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सनस्क्रीन आसानी से दुकानों में मिल जाती है। जो महिला प्रेग्नेंट, ब्रेस्ट फीडिंग करती है उनके लिए इस क्रीम का इस्तेमाल करना काफी हानिकारक होता है।

हाइब्रिड टाइप सनस्क्रीन

इस तरह की सनस्क्रीन लोगों के द्वारा काफी पसंद और इस्तेमाल की जाती है। यह सनस्क्रीन काफी हल्की होने के कारण चेहरे पर आसानी से लगाई जाती है। इस सनस्क्रीन में सभी प्रकार के फिल्टर्स मौजूद होते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories