मंगलवार, मई 7, 2024
होमलाइफ़स्टाइलToxic Relationship: क्या आपकी रिलेशनशिप भी है टॉक्सिक? लक्षण जान समय रहते...

Toxic Relationship: क्या आपकी रिलेशनशिप भी है टॉक्सिक? लक्षण जान समय रहते हो जाएं सतर्क

Date:

Related stories

Relationship Tips: क्या आपका रिश्ता भी करने लगा है मानसिक शोषण अगर हां तो, इन टिप्स से करें छूमंतर

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में हो रही लड़ाई के चलते कपल्स के बीच में हो रहा तनाव अचनाक से मानसिक तनाव का कारण बन जाता है।

Relationship Tips: हर सच्चा आशिक अपनी गर्लफ्रेंड से छिपाता है ये 4 राज, आपको जरुर जानना चाहिए

Relationship Tips: एक रिश्ते में होते हुए भी पार्टनरस के बीच में काफी सारी बातें छिपी होती हैं जोआदमी अपने पार्टनर के साथ साझा नहीं करता हैं।

Toxic Relationship: यदि आपको अपने रिलेशनशिप को लंबे समय तक चलाना है तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चहिए। आप जिस रिलेशन में है वह एक हेल्थी रिलेशनशिप है या नहीं इसके बारे में जरुर सोचे। क्युकी एक हेल्थी रिलेशनशिप में रहना बेहद जरूरी है वरना आपको उस रिश्ते में घुटन होगी। आपके मानसिक स्थिति पर भी इसका गहरा असर पड़ेगा। हेल्थी रिलेशनशिप को बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि क्या आपका रिलेशन आपके पार्टनर के साथ टॉक्सिक तो नहीं है।

यदि कोई रिश्ता टॉक्सिक हो जाए तो वह लंबे समय तक नहीं टिक पाता है। टॉक्सिक रिलेशनशिप में हमें घुटन भी होती है। हम फ्री होकर कुछ नहीं कर पाते है। अपने दिमाग की शांति के लिए हमें ऐसे रिलेशनशीप से बचना चहिए। टॉक्सिक रिलेशनशीप से बचने से पहले हमें उसके लक्षण के बारे में जानना होगा। तो चालिए जानते है क्या है टॉक्सिक रिलेशनशीप के लक्षण।

झूठ बोलना है सबसे बड़ा लक्षण

यदि आपका पार्टनर आपसे झूठ बोलता है तो इसका मतलब है कि वह इस रिश्ते में ऑनेस्ट नहीं है। झूठ किसी भी रिश्ते की नीव को हिलाकर रख सकता है। मगर एक रिलेशनशीप में झूठ बोलना रिश्ते में जहर घोलने जैसा होता है। यदि आपका पार्टनर आपसे झूठ बोलता है तो आपको तुरंत इस रिश्ते के बारे में गंभीरता से सोचना चहिए।

खुद को हमेशा सही साबित करने की कोशिश करना

यदि आपका पार्टनर हमेशा खुद को सही साबित करने की कोशिश करता है तो समझ लीजिए कि आप एक टॉक्सिक रिलेशनशीप में है। क्युकी सामने वाली की बात ना सुनना और केवल अपनी बात चलाने से आपका रिश्ता खराब हो सकता है।

कम्युनिकेशन गैप होना

कम्युनिकेशन गैप होना टॉक्सिक रिलेशनशीप का सबसे बड़ा लक्षण है। क्युकी जब हम एक दुसरे से कम बात करते है तो हमारी बातें सामने वाले को समझ नहीं आती और रिश्ते में मिसअंडरस्टैंडिंग बढ़ जाती है।

एक दुसरे के पास्ट को बार-बार लाना

पास्ट की बातें बार-बार लाने से भी हमारे रिश्ते में करवाहट आती है। यह टॉक्सिक रिलेशन का सबसे मुख्य लक्षण है।

एक दुसरे की भावनाओं की रिस्पेक्ट न करना

जब आप किसी रिलेशनशीप में होते है तो यह बेहद जरूरी है की आप एक दुसरे की भावनाओं और मान्यताओं का आदर करें। क्युकी हर इंसान एक जैसा नहीं सोचता। हर किसी की अपनी फीलिंग होती है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर को बदलने की बिल्कुल कोशिश नहीं करनी चहिए। एक दुसरे की भावनाओं की रिस्पेक्ट करके ही हम एक हेल्थी रिलेशनशीप की नीव रख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories