Home लाइफ़स्टाइल Night Shifts में काम करना सेहत पर पड़ सकता है भारी! जानिए...

Night Shifts में काम करना सेहत पर पड़ सकता है भारी! जानिए दिल और दिमाग पर कैसे डालता है असर

0
Night Shift Side Effects:

Night Shift Side Effects: तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी प्रतिशत दर देश के लिए एक चिंता का विषय है. वहीं कम हो रही नौकरियों के चलते भी ज्यादातर लोग काम की तलाश में परेशान रहते हैं. इस वजह से देश में नाइट शिफ्ट का कल्चल तेजी से बढा रहा है, जहां एक ओर नाइट शिफ्ट में काम करने से पूरा साइकल खराब हो जाता है तो वहीं इसके चलते लोगों को अपच और पेट दर्ट जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। खबरों की मानें तो हाल ही में हुई एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है कि नाइट शिफ्ट में काम करना लोगों के साथ दिल ओर दिमाग पर भी असर डालता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

स्टडी में किया गया है दावा

हाल ही में कनाडा और न्यू यॉर्क टाइम्स की एक टीम ने एक रिसर्च की, इस रिसर्च के अंदर कई तरह के निष्कर्ष निकल कर सामने आए। स्टडी प्रकाशित होने पर यह बताया गया कि जो लोग नाइट शिफ्ट में अपना ऑफिस का काम करते हैं आम लोगों के मुकाबले उनके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। आगे चलकर ये समस्या हाई ब्लड प्रेशर को भी जन्म देती है। वहीं महिलाओं पर इसका पुरुषों के मुकाबले कई गुना ज्यादा प्रभाव पड़ता है, ऐसी महिलाओं में दिल से होने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

दिल और दिमाग पर होता है ऐसा असर

वहीं आपको बता दें कि इससे पहले भी इस विषय पर कई तरह की स्टडी हो चुकी हैं। इसमें पाया गया है कि देर रात तक काम करने वाले ज्यादातर लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है। एक समय पर आकर इस आदत का असर लोगों की सोचने ओर समझने की क्षमता पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि जितना हो सके नाइट शिफ्ट में काम करने से बचा जाए। साथ ही एक हेल्थी दिनचर्या जिसमें समय पर सोना और जागना आदि शामिल होता है, उसे फॉलो किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version