शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलYoga For Digestion: रात में खाना पचाने के लिए अपनाएं ये 3...

Yoga For Digestion: रात में खाना पचाने के लिए अपनाएं ये 3 योगासन, मिलने लगेगा पेट की समस्याओं से आराम

Date:

Related stories

Yoga For Digestion: गैस और अपच जैसी समस्याओं का होना एक कमजोर पाचन तंत्र की निशानी है. आजकल ज्यादातर लोग गलत समय पर खाने और तला भुना ज्यदा खाने के चलते इन दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. खासतौर पर रात में दिन ढलने के साथ हमारी खाने को पचाने की गति मंद पड़ने लगती है, जिससे खाना दिन के मुकाबले पचने में ज्यादा समय लेता है. ऐसे में कुछ भी इधर-उधर का खाने की वजह से पाचन तंत्र बिल्कुल काम नहीं कर पाता है और हमारे पेट में दर्द होने लगता है. आज कुछ ऐसे योगासनों और लाइफस्टाइल बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर पाचन की दिक्कतों से काफी हद तक आराम मिलेगा.

वज्रासन को ट्राय करें

यह एक अकेला ऐसा आसन है जिसे खाना खाने के बाद भी किया जा सकता है. इसे करने से पेट की मसल्स पर दबाव पड़ने लगता है, जिससे वो तुरंत एक्शन मोड में आकर पहले के मुकाबले तेजी से काम करने लगते हैं. बज्रासन की मदद से ही कब्ज जैसी परेशानियों से आराम देखने को मिलता है.

वॉक पर निकल जाएं

यह करना सबके लिए सबसे ज्यादा आसान होता है. इसके लिए आपको खाना खाने के बाद टहलने के लिए निकल जाना चाहिए, ऐसा करने से पैर की मसल्स काम करती हैं तो उससे पेट पर भी दबाव बनता है. वॉक करने से खाना आसानी से पच जाता है.

पदमासन से दिखने लगेगा असर

यह योग बाकी योगाओं की तुलना में काफी आसान होता है. इसे रोज करने से शरीर में पाचक रसों का स्त्राव बढ जाता है जिससे भोजन के पचने में कोई दिक्कत नहीं आती. इसके साथ-साथ पदमासन करने से गैस और ब्लुटिंग की समस्याओं में आराम पहुंचता है.

यह बस केवल कुछ तरीके हैं जिसे रोज फोलो करने से आपको आराम पहुंच सकता है बाकि असली सुधार लाइफस्टाइल में परिवर्तन लाकर ही किया जा सकता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories