शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यChhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव में कांटे का होने वाला है मुकाबला,...

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव में कांटे का होने वाला है मुकाबला, इन हॉट सीटों पर टिकी है सबकी नजरें

Date:

Related stories

BJP में सियासी मंथन के बाद छत्तीसगढ़ को मिला नया CM, आदिवासी नेता विष्णु देव साय संभालेंगे राज्य की कमान

Chhattisgarh CM: भाजपा की ओर से तमाम सियासी मंथन के बाद छत्तीसगढ़ के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार राज्य में आदिवासी नेता के रुप में अपनी मजबूत पहचान चुके विष्णु देव साय को राज्य की कमान सौंपी गई है।

MP-राजस्थान के साथ छत्तीसगढ़ में BJP तो तेलंगाना में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत; जानें क्या रहे जीत के फैक्टर्स?

Assembly Election 2023 Result: देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में चार राज्यों के नतीजे बीते दिन घोषित हुए। इसमें राजस्थान के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना जैसे राज्य शामिल हैं। देश के सबसे बड़े राजनीतिक दल होने का दावा करने वाली भाजपा ने इन चुनावों में इतिहास रचते हुए तीन राज्यों में सत्ता हासिल की।

दांव पर लगी CM KCR, बघेल व इन दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा, जानें कितने वरिष्ठ उम्मीदवार काउंटिग में पिछड़े

Assembly Election 2023 Result: देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से 4 राज्यों के नतीजे आज सामने आ रहे हैं। इसके तहत कई ऐसे दिग्गज नेता हैं जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

छत्तीसगढ़-तेलंगाना में कांग्रेस तो MP-राजस्थान में BJP का शानदार प्रदर्शन, यहां देखें क्या है शुरुआती रुझान

Assembly Election 2023 Result: देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के परिणाम आज घोषित हो रहे हैं। इसके तहत सुबह 10 बजे तक के रुझान के अनुसार राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा का शानदार प्रदर्शन नजर आ रहा है।

मतदान के बीच IED ब्लास्ट से दहला छत्तीसगढ़, ITBP जवान शहीद

Chhattisgarh Assembly Election 2023: चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में नक्सलियों द्वारा IED ब्लास्ट किए जाने की खबर है।

Chhattisgarh Election 2023: घोषणा होते ही सभी राजनीतिक दलों का ध्यान प्रचार अभियान पर है। नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में इस समय कांग्रेस की सरकार है और भूपेश बघेल मुख्यमंत्री हैं। 2018 में कांग्रेस ने 15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी को हराकर सत्ता हासिल की थी। 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पर सबकी निगाहें हैं।

ये चुनाव कई मायनों में अहम हैं। राज्य में ऐसी कई हाई-प्रोफाइल विधानसभा सीटें हैं, जिन पर टॉप के लीडर्स इस बार ताल ठोक रहे हैं। ऐसे में लोगों की नजरें इन सीटों पर टिकी हुई है। आइए आपको ऐसी ही कुछ सीटों के बारे में बताते हैं।

पाटन विधानसभा सीट

सीएम भूपेश बघेल वर्तमान में दुर्ग जिले के इस ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। कांग्रेस के टिकट पर भूपेश बघेल 1993 से इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह यहां से पांच बार जीत भी दर्ज कर चुके हैं। सिर्फ 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में वह भतीजे विजय बघेल से हार गए थे। बीजेपी ने इसे ध्यान में रखते हुए एक बार फिर उनके सामने दुर्ग जिले से सांसद और उनके भतीजे विजय बघेल को मैदान में उतारा है.

राजनांदगांव विधानसभा सीट

राजनांदगांव जिले की इस शहरी सीट को बीजेपी के वरिष्ठ नेता और तीन बार सीएम रहे रमन सिंह का गढ़ माना जाता है। वह यहां से विधायक हैं। रमन सिंह 2008 से इस सीट पर लगातार जीत दर्ज कर रहे हैं। इस सीट पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं।

अंबिकापुर विधानसभी सीट

उत्तरी छत्तीसगढ़ की यह आदिवासी बहुल सीट वर्तमान में उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव के पास है। सिंह देव तीन बार के विधायक हैं, जिन्होंने 2008 में पहली बार इस सीट से जीत हासिल की थी। ऐसे में अब वह चौथी बार विधायक बनने के लिए मैदान में हैं।

कोंटा विधानसभा सीट (ST)

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट दक्षिण छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में आती है। यह वर्तमान में उद्योग और उत्पाद शुल्क मंत्री कवासी लखमा के पास है, जो राज्य के सबसे प्रभावशाली आदिवासी नेताओं में से एक हैं। लखमा 1998 से लगातार पांच बार कोंटा से जीत चुके हैं।

कोंडागांव विधानसभा सीट (ST)

यह सीट दक्षिण छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में आती है और वर्तमान में यह सीट छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख मोहन मरकाम के पास है। उन्होंने 2013 और 2018 में यहां से बीजेपी की प्रमुख आदिवासी महिला नेता और पूर्व मंत्री लता उसेंडी को हराया था।

रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट

एक शहरी निर्वाचन क्षेत्र जो भाजपा के प्रभावशाली नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के पास है। वह सात बार से इस सीट पर विधायक हैं। उन्होंने 1990 में पहला चुनाव लड़ा था, जिसके बाद से वह कभी नहीं हारे।

दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सीट

दुर्ग जिले की यह ग्रामीण सीट वर्तमान में मंत्री ताम्रध्वज साहू के पास है, जो एक प्रमुख ओबीसी नेता हैं। इनके बारे में माना जाता है कि इन्होंने 2018 में साहू मतदाताओं को कांग्रेस के पक्ष में एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आरंग विधानसभा सीट (SC)

रायपुर जिले का यह अर्ध-शहरी निर्वाचन क्षेत्र वर्तमान में शहरी प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया के पास है, जो प्रभावशाली सतनामी संप्रदाय के नेता हैं। डहरिया पहली बार 2003 में पलारी से और फिर 2008 में बिलाईगढ़ सीट से छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुने गए थे।

खरसिया विधानसभा सीट

यह सीट उत्तरी छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में आती है। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल वर्तमान में इस सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो कांग्रेस का गढ़ रहा है। नंदकुमार पटेल खरसिया से पांच बार जीतकर सदन पहुंच चुके हैं। इसी सीट पर BJP-कांग्रेस में काटें की टक्कर देखने को मिलेगी।

जांजगीर-चांपा विधानसभा सीट

मुख्य रूप से ओबीसी आबादी वाले इस निर्वाचन क्षेत्र में हर चुनाव में विधायक बदलने की परंपरा है। फिलहाल, वरिष्ठ भाजपा नेता नारायण चंदेल इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह इस सीट से तीन बार (1998, 2008 और 2018 में) जीत चुके हैं।

सक्ती विधानसभा सीट

इस सीट का भी काफी खास महत्व है। यहां से अभी छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत विधायक हैं। चरणदास की गिनती कांग्रेस के एक प्रमुख ओबीसी नेता के रूप में होती है। चरणदास चार बार विधायक रहने के अलावा तीन बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। मनमोहन सिंह के दूसरे कार्यकाल में वह केंद्रीय राज्य मंत्री भी थे।

कवर्धा विधानसभा सीट

कबीरधाम जिले की यह सीट वर्तमान में प्रमुख मुस्लिम नेता और राज्य सरकार के मंत्री मोहम्मद अकबर के पास है। उन्होंने 2018 में पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ा और भाजपा के अशोक साहू को 59,284 वोटों के बड़े अंतर से हराया। अकबर चार बार विधायक रह चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories