Home देश & राज्य पंजाब CM Mann बोले- किसानों को बचाने के लिए सरकार वचनबद्ध, अधिकारियों को...

CM Mann बोले- किसानों को बचाने के लिए सरकार वचनबद्ध, अधिकारियों को दिए ये आदेश

0

CM Mann: पिछले हफ्ते भर से उत्तर भारत में रुक-रुककर हो रही बेमौसम वारिश तथा ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि प्रकृति के इस संकट से किसानों को बचाने के लिए वचनबद्ध है। इस बेमौसम वारिश तथा ओलावृष्टि के चलते पंजाब,राजस्थान,हरियाणा,उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में गेहूं की फसल को भारी नुकसान हो गया है। मिल रही जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक नुकसान पंजाब को हुआ है। जब फसल कटाई का समय नजदीक आ रहा है। तब इस तरह बेमौसम वारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

पंजाब किसानों का भारी नुकसान

इस बेमौसम वारिश तथा ओलावृष्टि ने पंजाब और उसके गेंहूं किसानों का भारी नुकसान कर दिया है। पंजाब देश का सबसे अधिक गेंहूं उत्पादक राज्य की श्रेणी में आता है। राज्य की लगभग 1.5 लाख एकड़ में लगी गेंहूं की फसल तूफानी हवाओं के कारण गिर चुकी है। कटाई के लिए तैयार खड़ी फसल यदि यूं ही और वारिश जारी रही तो खेतों में भरे पानी से उसके सड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इससे फसल खराब होने देश के गेंहूं उत्पादन पर भी असर पड़ जाएगा।

ये भी पढ़ें: CM Bhagwant Mann ने जारी किया Video Message, बोले- ‘पंजाब सेफ हाथों में है’

सीएम ने दिए नुकसान के आंकलन के आदेश

सीएम मान ने इस बेमौसम वारिश तथा ओलावृष्टि के कारण गेंहूं की फसल को हुए नुकसान का आंकलन करने के आदेश दे दिए हैं। उन्होनें आश्वस्त करते हुए कहा कि आंकलन आने के बाद राज्य सरकार प्रभावित किसानों को तय मापदंडों के अनुसार नुकसान का मुआवजा देगी। इस प्राकृतिक संकट के कारण हुए नुकसान का समुचित मुआवजा किसान को पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। पंजाब के सीएम ऑफिस के प्रवक्ता ने बताया कि सीएम मान ने वित्त आयुक्त (राजस्व) को आदेश देते हुए कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं, कि वो अपने अधीनस्थ उपायुक्तों से प्राथमिकता के आधार पर फसलों को हुए नुकसान का आंकलन करवाएं।

ये भी पढ़ें:CM Kejriwal ने PM Modi को लिखा पत्र, पूछा-‘आप हम दिल्ली वालों सें क्यों नाराज हैं?’

Exit mobile version