Charanjit Channi: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपनी PHD की पढ़ाई पूरी कर ली है। उन्होंने हाल ही में पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) से राजनीति विज्ञान में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की है। अब आप सोच रहे होंगे की इसमें क्या खास बात है ? क्योंकि इन दिनों कई राजनेता ऐसे हैं जो राजनीति के साथ अपनी पढ़ाई भी कर रहे हैं। लेकिन, चन्नी के केस में एक बात बड़ी ही दिलचस्प है और वो है उनका रिसर्च टॉपिक।

रिसर्च में चुना बड़ा दिलचस्प टॉपिक

PHD की पढ़ाई के दौरान चरणजीत सिंह चन्नी का रिसर्च टॉपिक बड़ा ही दिलचस्प था। उन्होंने ‘कांग्रेस के पतन की वजहों’ पर अपना रिसर्च प्रोजेक्ट तैयार किया। उनकी थीसिस में यह निष्कर्ष निकला कि कांग्रेस का पतन चाटुकारिता की संस्कृति के चलते हो रहा है। उन्होंने अपने शोध में कहा है कि कुछ चाटुकारों के चलते कांग्रेस धीरे-धीरे सीमट रही है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो एक दिन कांग्रेस पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

चाटुकारों के कारण हो रहा कांग्रेस का पतन

शोध के मुताबिक कांग्रेस को बचाने के लिए गांधी परिवार ने मुहिम भी शुरू की थी, लेकिन चाटुकारों के कारण मुहिम रंग नहीं लाई। शोध में कहा गया है कि पार्टी के सच्चे सिपाहियों का मनोबल कम होता जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस को जल्द इन चाटुकारों से छुटकारा पाना होगा, ताकि कांग्रेस फिर से मजबूत हो सके।

बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब यूनिवर्सिटी के ‘सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ सोशल एक्सक्लूजन एंड इंक्लूसिव पॉलिसी’ के तत्वाधान में ये रिसर्च की है। जिसमें प्रो. इमैनुअल नाहर ने उनका मार्गदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें: Gujarat ISIS Module: गुजरात में बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, ATS ने 5 संदिग्ध किए गिरफ्तार, पाकिस्तान भागने की थी तैयारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.