रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंKiren Rijiju ने भारत के भौगोलिक क्षेत्र को लेकर कही ये बात,...

Kiren Rijiju ने भारत के भौगोलिक क्षेत्र को लेकर कही ये बात, बताया कैसे मानचित्र से बड़ा है अपना देश

Date:

Related stories

Arunachal Pradesh के सीमावर्ती गांवों से कनेक्टिविटी होगी आसान, सरकार ने चालू किए 254 मोबाइल टावर

अरुणाचल प्रदेश के लगभग 336 सीमावर्ती गांव में 4G मोबाइल इंटरनेट की सेवा शुरू की जानी है। इसमें से शनिवार को सरकार ने यहां 254 मोबाइल नेटवर्क टावरों को चालू कर दिया है।

Kiren Rijiju Car Accident: सड़क हादसे में बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री, ट्रक से टकराई कार…देखें Video

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजजू की कार और ट्रक की भिड़ंत हो गई। यह घटना जम्मू - श्रीनगर हाइवे पर हुई है।

Kiren Rijiju: केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू इन दिनों गुजरात के पोरबंदर जिले के दौरे पर है। इस दौरान उन्होंने भारत के नक्शे को लेकर कई बड़ी बातें कही हैं। माधवपुर मेले का उद्घाटन कर वहां के लोगों को संबोधित भी किया है। अपने संबोधन में भारत के आकार के बारे में उन्होंने बताते हुए कहा है कि मानचित्र में दिखने वाले आकार से कई गुना बड़ा और सुंदर अपना भारत है। कुछ कारण की वजह से आज देश का आकार सिमट गया है नही तो यह कंधार से शुरू होकर इंडोनेशिया और हिमालय से होते हुए तिब्बत की सीमा तक हुआ करता था । आज पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारा हिन्दुस्तान भावात्मक और भौगौलिक दृष्टि से जुड़ रहा है।

 अतीत में था भारत का बड़ा प्रभाव

केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि अतीत को अगर देखा जाए तो भारत का बहुत बड़ा प्रभाव हुआ करता था। आज के समय में हमें जो मानचित्र दिखाया जाता है भारत अतीत में इससे कई गुना बड़ा था। लेकिन कुछ कारणों की वजह से यह सीमित होकर रह गया है। भारत – तिब्बत सीमा के उस पार तक हिंदुस्तान के लोग फैले हुए थे यहां की संस्कृति को जानने के लिए बाहर से आया करते थे।”

ये भी पढ़ेंःKamalnath ने हिंदुत्व कार्ड चल CM Shivraj पर साधा निशाना, बोले- ‘मैं हिंदू हूं, बेवकूफ नहीं’

भावनात्मक और सांस्कृतिक दृष्टि से जोड़ने की कोशिश

पीएम मोदी ने आज विदेश के लोगों को भावनात्मक और सांस्कृतिक दृष्टि से जोड़ने का काम किया है। कानून मंत्री ने कहा कि भारत का फैलाव उत्तर से दक्षिण तक पूर्व से पश्चिम तक हैं लेकिन हम इसे सही तरीके से पहचान नहीं पा रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में मुझे काम करने का मौका मिला यह मेरे लिए बड़े ही सौभाग्य की बात है। पीएम मोदी के नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत की कल्पना के साथ आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें: SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories