शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमपॉलिटिक्सJinping के नजदीकी Li Keqiang चीन के बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन...

Jinping के नजदीकी Li Keqiang चीन के बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं ?

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: चीनी राष्ट्रपति जिंनपिंग के जी20 में नहीं शामिल होने पर सख्त हुआ अमेरिका, पूछा ये सवाल

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से G20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हो गई है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि यह भारत के वैश्विक मंच पर मजबूती को दर्शाता है। वहीं इस संदर्भ में कई अन्य बाते भी कही जा रही हैं।

Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान Vladimir Putin बोले- ‘वेलकम, डियर फ्रेंड’, दुनिया को दिया ये संदेश

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ मुलाकात की। इस दौरान पुतिन ने खास तरीके में जिनपिंग का स्वागत किया। पुतिन ने कहा- ‘वेलकम, डियर फ्रेंड’।

China President: Xi Jinping ने 40 साल पुरानी परंपरा को तोड़ा, तीसरी बार बने राष्ट्रपति

Xi Jinping को तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनाया गया है। 40 सालों से चली आ रही चीन में 10 सालों तक राष्ट्रपति चुने जाने की परंपरा को भी Xi Jinping ने खत्म कर दिया है।

Chainese New PM Li Keqiang: चीनी संसद  नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने सालाना सत्र में ली कियांग के नए प्रधानमंत्री बनने की मंजूरी दे दी है। 63 साल के पीएम कियांग को तीसरी बार चीनी राष्ट्रपति बने जिनपिंग का सबसे भरोसेमंद नजदीकी माना जाता है। उन्होंने ली किकयांग की जगह ली है। जो 2013 से राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ लगातार दो कार्यकाल बतौर प्रधानमंत्री रहे। नए प्रधानमंत्री कियांग का नाम खुद राष्ट्रपति ने संसद के सामने प्रस्तावित किया था।

जानें कौन हैं नए पीएम कियांग

चीन के नए पीएम का पद संभालने वाले ली कियांग चीन की सत्तारुढ़  कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाईना के प्रमुख रहे राष्ट्रपति जिनपिंग का काफी नजदीकी माना जा रहा है। जिसके कारण ही उनका नाम पीएम पद के लिए प्रस्तावित किया। पीएम कियांग इससे पहले चीन के सबसे बड़े व्यापारिक शहर शंघाई के गवर्नर रह चुके हैं। जब राष्ट्रपति जिनपिंग चीन के एक प्रांतीय कार्यकाल के समय उनके साथ काम कर चुके हैं और इसी लिए उन्हें जिनपिंग के सबसे नजदीकी गिने-चुने सर्कल में व्यापार समर्थक राजनेता के रुप में जाना जाता है। पिछले साल अक्टूबर 2022 में जब चीनी संसद की एक महत्वपूर्ण बैठक में शी जिनपिंग का तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हुआ था। उसी समय ली कियांग को भी अगले प्रधानमंत्री के रुप में नामित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: कौन है बेहद खूबसूरत Trainee SI Naina Kanwal, जिसे कर लिया गया है गिरफ्तार

ली कियांग से हैं जिनपिंग को उम्मीदें

ली किकयांग के जगह नए पीएम बने ली कियांग से राष्ट्रपति जिनपिंग कुछ नए लक्ष्य तय किए हैं। कोविड-19 के कारण और लंबे समय तक लागू की गई जीरो कोविड नीति से प्रभावित हुई चीन की अर्थव्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में आई गिरावट के कारण चीन में विदेशी निवेश पर भी व्यापक असर पड़ा है। इसलिए राष्ट्रपति जिनपिंग ने ली कियांग को इस उम्मीद से आगे बढ़ाया है कि चीनी अर्थव्यवस्था को तात्कालिक जोखिम को कम करेंगे। दीर्घकालिक चीनी विकास का दोहन करेंगे और चीन की अर्थव्यवस्था को उसी तेज रफ्तार विकास के स्तर पर दोबारा ले जाएंगे।

आजीवन राष्ट्रपति बने रहने का जिनपिंग ने किया प्रबंध

माओत्से तुंग के बाद यह चीन की पहली एतिहासिक घटना है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन के तीसरी बार सत्ता संभालने वाले नेता बने हैं। पिछली बार अक्टूबर 2022 में अपनी पार्टी सीपीसी का महासचिव महासचिव चुने जाने के बाद देश के सभी नीति निर्धारण तय करने वाले निकायों को अपने पास रख लिया था। इसी के बाद यह तय हो गया था कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग आजीवन चीन के सर्वेसर्वा बने रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Australia PM India Tour: भारत ने दिखाई INS Vikrant की ताकत, एंथनी अल्बनीज रह गए

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories