मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यOnline Gaming New Rules:ऑनलाइन गेमिंग में सट्टेबाजी और जुआ खेलना होगा अपराध,...

Online Gaming New Rules:ऑनलाइन गेमिंग में सट्टेबाजी और जुआ खेलना होगा अपराध, जानें क्या है नया नियम

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

New online gaming rules in india: भारत सरकार ने कल 6 अप्रैल 2023 गुरुवार से ऑनलाइन गेमिंग के नये नियम जारी कर दिए। ऑनलाइन गेमिंग के नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक किसी भी गेम में किसी भी तरह का दांव लगाना या सट्टेबाजी करना प्रतिबंधित कर दिया है। सूचना और प्रौद्यौगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने इससे संबंधित एक स्व-नियामक संगठनों (SRO) का एक प्रारूप जारी कर दिया है। ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन ने सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए निर्णायक करार दिया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण कदम 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किया गया है, जिन्हें इसमें भाग लेने के लिए अब अपने माता-पिता की अनुमति देनी होगी।

जानें क्या कहा राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने

ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता के साथ ही कई तरह की धोखाधड़ी और घटनाओं पर सरकार ने गंभीरता से सतर्क हो गई है। इससे संबंधित कई शिकायतों पर कदम उठाते हुए केंद्रीय सूचना प्रौद्यौगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि सरकार के नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक ऑनलाइन गेमिंग की गतिविधियों से जुड़े कई हितधारकों के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर एसआरओ बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि “एसआरओ भी कई संख्या में होंगे। जिनके साथ हम एक ऐसा ढांचा खड़ा कर रहे हैं,जो यह तय करेगा कि किस ऑनलाइन गेम को एसआरओ की तरफ से अनुमति दी जा सकती है।”

इसे भी पढ़ेंः Kerala Politics: Congress को लगा दक्षिण में बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी नेता AK Antony के बेटे ने थामा BJP का दामन

स्टार्टअप का बढ़ता बाजार

मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन गेमिंग बाजार में कई सारे स्टार्टअप्स के लिए बड़ा अवसर बनकर उभरा है। जिसको विनियमित करना आवश्यक हो गया है। सरकार ने नए नियमों के साथ स्पष्ट कर दिया है कि सट्टेबाजी से जुड़े प्लेटफार्म्स को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही सट्टेबाजी और गेंबलिंग से जुड़े विज्ञापनों को लेकर भी सख्त चेतावनी जारी कर दी है। एसआरओ के मुताबिक “ऐसे ऑनलाइन गेम जो जीत की पेशकश करते हैं, कोई भी गेम जो परिणाम पर दांव लगाने की अनुमति देता है,प्रभावी रूप से नो गो क्षेत्र है। यदि आप किसी गेम के परिणाम पर दांव लगाते हैं तो यह आईटी नियमों के 3(बी)10 तहत निषिद्ध है।”

इसे भी पढ़ेंः Karnataka Election 2023: BJP-Congress में हुआ स्टार वार, जानें एक्टर सुदीप और स्वरा भास्कर को लेकर क्या है नई तकरार?

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories