Home पॉलिटिक्स Pakistan Crises: इमरान पर दोतरफा वार की तैयारी में सेना और सरकार,...

Pakistan Crises: इमरान पर दोतरफा वार की तैयारी में सेना और सरकार, जानें क्या बनी दुश्मनी की असल वजह

0

Pakistan Crises: पाकिस्तान में 9 मई 2023 के गदर के बाद पाक आर्मी ने अपनी साख बचाने के लिए पूर्व पीएम इमरान खान के तिलिस्म को तोड़ना शुरू कर दिया है। तो शहबाज सरकार ने भी पार्टी को प्रतिबंधित कर दोहरा वार करने की तैयारी कर ली है। आर्मी कोर कमांडर आवास पर हमले से शर्मिंदगी का सामना कर रही फौज ने पलटवार करते हुए इमरान की पार्टी पीटीआई और उसके नेताओं पर जमकर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिससे उसके नेताओं में पार्टी छोड़कर जाने की भगदड़ मची हुई है। तो कुछ नेताओं को पकड़कर जेल में ठूंस दिया गया है। दरअसल सेना और इमरान के बीच पिछले साल से ही शीतयुद्ध चल रहा था। लेकिन 9 मई की हिंसा और आगजनी ने सेना और इमरान के संबंध को दुश्मनी में बदल दिया।

जानें इमरान और सेना में कैसे बनी दुश्मनी

कहा जाता है कि किसी भी देश को वहां की सरकार चलाती है लेकिन पाकिस्तान वह देश है जिसे सेना चलाती है। पाक की सत्ता पर इमरान को पीएम बनाने वाली सेना ने तब नवाज शरीफ को किनारे लगा आगे बढ़ाया था। लेकिन इमरान ने पीएम बनते ही सेना के पदों में नियुक्तियों को लेकर अपना दखल देना शुरू कर दिया था। जिससे सेना और इमरान के बीच दरार आना शुरू हो गया था। इसके बाद सेना ने पहले इमरान को सत्ता से किनारे लगा शहबाज शरीफ को आगे बढ़ा दिया । जिसके बाद से गुस्साए इमरान ने सेना के खिलाफ सीधा मोर्चा खोले हुए थे। इस मोर्चे की सीमा इमरान की गिरफ्तारी से 9 मई की हिंसा और आगजनी ने इमरान को सीधे सीधे सेना के टारगेट पर ला दिया। जिसने आर्मी एस्टेब्लिशमेंट पर हुए हमलों के आरोप में इमरान पर आर्मी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

इन नेताओं ने छोड़ा साथ

आर्मी के एक्शन से घबराए पीटीआई नेताओं ने पार्टी को छोड़ना शुरू कर दिया है। तो कोई जेल पहुंच गया है। सबसे पार्टी को पिछले हफ्ते महमूद बाकी मौलवी और मुसर्रत जमशेद चीमा को गिरफ्तार कर लिया गया है। तो फवाद चौधरी ने कल इस्तीफा दे दिया। उससे पहले शिरीन माजरी ने भी इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही कई सांसद जैसे मलिक अमीना असलम,आफताब सिद्दीकी, आमिर महमूद कियानी, उस्मान तारा तथा हिन्दू नेता जयप्रकाश का नाम शामिल है।

सरकार बैन की तैयारी में

दूसरी तरफ शहबाज शरीफ सरकार ने पीटीएस को बैन करने की तैयारी शुरू कर दी है। पाक रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के मुताबिक 9 फरवरी की हिंसा सुनियोजित तरीके से की गई। वह स्वाभाविक नहीं थीं। आर्मी इंस्टालेशन पर हमलों को अक्षम्य मानते हुए पार्टी को बैन किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version