रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यRahul Gandhi in Wayanad: संसद सदस्यता बहाल होने के बाद पहली बार...

Rahul Gandhi in Wayanad: संसद सदस्यता बहाल होने के बाद पहली बार वायनाड पहुंचे राहुल, कहा- ‘हमारे आदिवासी भाई-बहन ही इस देश के मूल मालिक’

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Rahul Gandhi in Wayanad: सदन के मॉनसून सत्र के समाप्त होने के साथ ही सभी माननीय सांसद अपने-अपने संसदीय क्षेत्र को लौट गए। इसी क्रम में काग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी भी अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर हैं। जहां उन्होंने आदिवासियों के समर्थन में जमकर हुंकार भरी है। राहुल ने अपने इस दौरे पर कहा कि आदिवासीयों के लिए सारा ग्रह खुला होना चाहिए। वहीं उन्होने आदिवासियों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वनवासी शब्द पर आपत्ति भी जताई और कहा कि यह शब्द इस बात से इनकार करता है कि आदिवासी हमारे भारत के मूल मालिक हैं और साथ ही यह शब्द इन लोगों को जंगलों में रहने के लिए प्रतिबंधित भी करता है।

वायनाड आता हूं तो मुझे बहुत खुशी होती है

राहुल गांधी ने अपने वायनाड में अपऩे संबोधन के दैरान कहा कि मैं जब भी वायनाड आता हूं मुझे बहुत खुशी होती है। यहां की जनता मेरे लिए तपरिवार के समान है। उन्होंने वामपंथिय दलों के लिए कहा कि वामपंथिय दलों से भले ही हमारे वैचारिक मतभेद हो सकते हैं पर उनके लिए भी मेरे मन में वही भाव है। उन्होंने कहा कि जब मुझे अयोग्य घोषित किया गया था ता पूरे वायना़ड परिवार ने जमकर मेरा समर्थन किया था। ऐसे में वैचारिक मततभेदके बावजूद पूरा वायनाड मेके परिवार के समान है।

आदिवासिय समुदाय से मिले राहुल गांधी

अपने वायनाड दौरे के दूसरे दिन राहुल गांधी आदिवासी समुदाय के लोगों से मिले और उनके समर्थन में जमकर हुंकार भरी। उन्होनें आदिवासियों को ही भारत का मूल नागरिक बताया और साथ ही कहा कि आदिवासियों को जंगलों तक रहने को ही प्रतिंबंधित नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि उनके लिए पूरा ग्रह खुला होन चाहिए। वहीं उन्होंने आदिवासियों को वनवासी कहने पर भी आपत्ति जताई और कहा कि वनवासी शब्द इस बात से इंकार करता है कि आदिवासी भारत के मूल मालिक हैं और उनहें जंगलों में रहने के लिए प्रतिबंधित करता है।

लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद यद राहुल का पहला वायनाड दौरा है

बता दें कि मोदी सरनेम मामले में गुजरात की एक कोर्ट ने उन्हें दोषी साबित करते हुए दो साल की सजा सुनाई थी जिससे की उनकी लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई थी। हालाकि राहुल को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली और उनकी सदस्यता फिर बहाल हो गई। सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के दौरे पर हैं जहां वो आदिवासी समाज के लोगों से मिल रहे हैं और उनसे मिले समर्थन के प्रति आभार व्यक्त कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories