Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM...

Uttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM Dhami की क्या है नई योजना

0

Uttarakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami)ने चार धामों में से एक यमुनोत्री धाम के लिए एक रोपवे योजना के लिए महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर दस्तखत कर दिए हैं। इस रोपवे के बन जाने के बाद चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को यमुनोत्री धाम पहुंचना और आसान हो जाएगा । यमुनोत्री धाम की यात्रा अब तक चारों धामों में सबसे अधिक कठिन यात्राओं में एक मानी जाती है।

जानें कैसी है अभी यात्रा स्थिति

आपको बता दें भारत की तीर्थ यात्राओं में सदैव चारधाम यात्रा को सबसे कठिनतम यात्राओं में संज्ञा दी गई है। उस पर यह यात्रा लद्दाख की तरह ही कठिन हिमालयी उच्च दाब के समान मानी जाती है। जहां पूर्ण रूप से स्वस्थ श्रद्धालु को जाने की अनुमति प्रशासन की ओर से दी जाती है। पिछले वर्षों की चारधाम यात्रा के दैरान यात्रा मार्ग पर कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जिसके बाद से राज्य सरकार राज्य में आने वाले दूसरे प्रदेश के श्रद्धालुओं के प्रति अधिक सतर्क हो गई। चूंकि उत्तराखंड जैसा राज्य पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था है अतः कोविड काल के बाद से ही अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए राज्य सरकार इन पहलुओं पर संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। इसी को ध्यान रखते हुए चारधाम में से एक यमुनोत्री धाम का रास्ता प्राकृतिक रूप से काफी दुर्गम चढ़ाइयों में से माना जाता है। जो समुद्र तल से लगभग 3291 मीटर की ऊंचाई पर है। जहां पर स्थित यम की पुत्री यमुना के उद्गम स्थल मंदिर तक पहुंचने के लिए अभी कठिन चढ़ाई कर पैदल ही जाना पड़ता है। जिसे चढ़ने में अभी 5 घण्टे तक लग जाते हैं । अब जब यह योजना पूर्ण होगी तब श्रद्धालु प्रस्तावित रोपवे का प्रयोग करके बहुत कम समय में मंदिर पहुंच जाया करेंगे।

ये भी पढ़ें: CharDham Yatra के लिए Registration शुरू, यहां जानिए पंजीकरण से जुड़ी सभी अपडेट

मीडिया को दी जानकारी

सीएम धामी की मौजूदगी में पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने इस योजना से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बारे में जानकारी देते हुए एक मीडिया एजेंसी ने ट्विट कर मुख्यमंत्री का हवाला देते हुए लिखा कि देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में यमुनोत्री रोपवे के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ।
उन्होंने कहा, “आज 166 करोड़ रुपये का समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है।जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पर्यटनों को आसानी होगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023: हरियाणा सरकार ने पेश किया 1.83 लाख करोड़ का बजट, जानिए आम लोगों को क्या मिला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version