मंगलवार, मई 7, 2024
होमपॉलिटिक्सSharad Pawar को लेकर क्यों कन्फ्यूजन में है INDIA Allaince ? भतीजे...

Sharad Pawar को लेकर क्यों कन्फ्यूजन में है INDIA Allaince ? भतीजे से नरमी कहीं पड़ न जाए भारी

Date:

Related stories

Maharashtra News: पीएम मोदी के बयान पर शरद पवार का पलटवार, बोले- ‘उन्हें हार का डर…’

Maharashtra News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिरडी में दिए...

Maharashtra News: शिवसेना का NCP पर तीखा हमला, कहा, ‘अजित ने चाचा की मेहनत पर डाला डाका, जिम्मेदार होते तो खुद को साबित करते’

Maharashtra News: शरद पवार का जिक्र करते हुए मुखपत्र सामना में कहा गया कि अजित अब तक चार बार डिप्टी CM बन चुके हैं, जो उन्हें शरद पवार की कृपा से मिला है।

BJP नेता नीलेश राणे ने Sharad Pawar को बताया औरंगजेब का पुनर्जन्म, कहा- ‘चुनाव के समय ही आती है मुस्लिमों की याद’

Sharad Pawar: महाराष्ट्र BJP के बड़े नेता नीलेश राणे ने शरद पवार पर विवादित बयान दिया है। उन्होंने पवार को औरंगजेब का पुनर्जन्म बताया है।

Sharad Pawar ने वापस लिया अपना इस्तीफा, बने रहेंगे NCP अध्यक्ष

एनसीपी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए शुक्रवार को मुंबई में 16 सदस्यीय कोर कमेटी की बैठक हुई। बैठक में पार्टी के शीर्ष नेताओं की कमिटी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के इस्तीफे को खारिज कर दिया।

Sharad Pawar: महाराष्ट्र में एनसीपी में फुट के बाद से शरद पवार को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। लगातार बदल रही सियासी रणनीतियों के बीच सबसे बड़ा कन्फ्यूजन INDIA Alliance में है। पार्टी में टूट के बाद भी शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया सुले के बयानों में अजित पवार के प्रति नरमी देखी जा रही है। कई राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है की भतीजे से नाता बनाए रखना शरद पवार की रणनीति हो सकती है।

NDA में जाने की अटकलों पर लगा विराम

कहा जा रहा है की शरद पवार INDIA Alliance से अपना नाता तोड़ NDA के सामने दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं। हालांकि, बीते दिनों हुई विपक्षी गठबंधन की बैठक में शरद पवार के शामिल होने से इन सारी अटकलों पर विराम लग गया है। इतना ही नहीं उन्हें इंडिया एलायंस की समन्वय समिति का सदस्य भी बनाया गया है, जिससे पता चलता है की गठबंधन को उन पर अभी भी भरोसा है। जिस वजह से उन्हें ये बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

समन्वय समिति में शरद को मिली जगह

शिवसेना (UBT) के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, 14 सदस्यीय समन्वय समिति में पवार को शामिल करने और सम्मेलन में उनकी सक्रिय भागीदारी ने उन सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया कि एनसीपी नेता विपक्षी मोर्चा छोड़ रहे थे। समन्वय समिति के अन्य सदस्यों में TMC महासचिव अभिषेक बनर्जी, शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद राघव चड्ढा शामिल हैं। संभावना जताई जा रही है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इससे विपक्षी एकता समूह की दिशा तय होगी।

शरद पवार को लेकर क्यों था कन्फ्यूजन ?

बता दें कि पवार के भतीजे अजीत पवार ने भाजपा के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार के उपमुख्यमंत्री बनने के लिए 2 जुलाई को अपने चाचा से नाता तोड़ लिया था। इसके बाद अजित ने कम से कम चार बार पवार से मुलाकात की। अजित के साथ इन मुलाकातों के बाद, 1 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में पुणे में एक पुरस्कार समारोह में उनके साथ मंच साझा करने के पवार के फैसले पर भी विवाद हुआ था।

उस समय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया था कि शरद-अजीत की मुलाकात ने एनसीपी के सहयोगियों और समर्थकों में भ्रम की स्थिति पैदा कर दीथी। ऐसा ही कुछ पवार की बेटी सुप्रिया सुले के साथ भी देखने को मिला था, जब उन्होंने अपने भाई के प्रति नरमी दिखाई थी। लेकिन इन सभी अफवाहों के बावजूद, मुंबई में हुई विपक्षी गठबंधन की बैठक में NCP अध्यक्ष शरद पवार की उपस्थिति और समन्वय समिति में उनके शामिल होने से विपक्षी समूह के नेताओं का पवार पर विश्वास बहाल हो गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories