सोमवार, मई 20, 2024
होमस्पोर्ट्सAsian Games India-China Conflict: चीन की एक और घटिया हरकत-भारतीय खिलाड़ियों को...

Asian Games India-China Conflict: चीन की एक और घटिया हरकत-भारतीय खिलाड़ियों को इस गेम्‍स के लिए नहीं दी एंट्री, तो भारत ने भी दिए कड़े जवाब

Date:

Related stories

Asian Games India-China Conflict: चीन में 23 सितंबर को होने वाले एशियाई गेम्स में भारत के तीन खिलाड़ियों को एंट्री नहीं दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार चीन के झांगहू में 23 सितंबर को 19 में एशियन गेम्स का आयोजन होना है। जिसमें अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को चीन ने बाहर निकाल दिया है। चीन के इस रवैया पर भारत में सख्त रुख अपनाया है। इसके साथ ही दिल्ली के चीनी दूध आवास और बीजिंग में भारतीय दूतावास के जरिए इस पर कड़ा विरोध जताया गया है।

केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रद्द किया अपना दौरा


चीन की इस हरकत का विरोध करते हुए भारत के केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियाई गेम्स में शामिल होने के लिए चीनी द्वारा भी अपना रद्द कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार (22 सितंबर ) को कहा कि चीन हमेशा से इस तरह से जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार करता रहा है। भारत ऐसी वार्ताओं को पूरी तरह से अस्वीकार करता है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग था, है और रहेगा।

एशियन गेम्स की भावनाओं का उल्लंघन


बागची ने कहा कि अरुणाचल के भारतीय खिलाड़ियों को एशियन गेम्स में एंट्री नहीं देने की चीन की कार्रवाई एशियाई खेलों की भावना और उसमें शामिल होने के नियमों का घोर उल्लंघन है। इसमें शामिल सदस्य देशों को बिना भेदभाव खिलाड़ियों की प्रतिद्वंद्विता सुनिश्चित करनी होती है। इस पर और कड़ा विरोध जताने के लिए भारत के सूचना और प्रसारण मंत्री और युवा और खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियाई गेम्स के अपने दौरे को रद्द कर दिया है।

जानें पूरा मामला


जानकारी के लिए बता दें कि चीन शुरू से ही अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताता रहा है, और वह वहां के नागरिकों को खुद को भारतीय कहने पर भी आपत्ति जाता है। इन्हीं सब कारणों की वजह से चीन ने तीन वूसू खिलाड़ियों को एशियन गेम्स में एंट्री देने से इनकार कर दिया। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि चीन ने भारत के खिलाड़ियों की एंट्री रोकी है। इससे पहले भी जुलाई के महीने में चीन ने अरूणाचल के खिलाड़ियों को एंट्री देने से मना कर दिया था। जिस पर भारत की तरफ से काफी ज्यादा विरोध जताया गया था, यह दूसरी बार है जब चीन ने लगातार अरुणाचल के खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories