सोमवार, मई 20, 2024
होमस्पोर्ट्सCricket Viral Video: MS Dhoni की वो पारी जिसने धोनी को बनाया...

Cricket Viral Video: MS Dhoni की वो पारी जिसने धोनी को बनाया था टीम इंडिया का कप्तान, देखें वीडियो

Date:

Related stories

Cricket Viral Video: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए हैं। एमएस धोनी की कप्तानी की चर्चा आज भी दिग्गज खिलाड़ियों के लिए चर्चा का विषय बनी रहती है। लेकिन यह जानना अहम है कि कौन सी पारी ने धोनी को टीम इंडिया की कमान सौंपी। एमएस धोनी ने साल श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे सीरीज में रिकॉर्ड 183 रनों की पारी खेली और जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया की कमान मिली।

धोनी ने खेली मैच जिताऊ पारी

दरअसल, साल 2005-2006 में श्रीलंंकाई टीम भारत दौरे पर आई थी। इस सीरीज का तीसरा वनडे मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में धोनी ने अकेल ही भारतीय टीम को मुकाबला जिताया। इस मैच में  श्रीलंका ने भारत को मैच जीतने के लिए 299 रनों को लक्ष्य दिया था। लेकिन भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सचिन तेंदुलकर इस मैच में सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए, जिसके बाद बल्लेबाजी करने आए महेंद्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी की कमान संभाली।

Also Read: DC VS KKR IPL 2023: दिल्ली ने होम ग्राउंड पर केकेआर को 4 विकेट से रौंदा, वॉर्नर ने खेली कप्तानी पारी

धोनी ने 183 रनों की पारी खेल भारत को जिताया मैच

एमएस धोनी ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की इस मैच में जमकर धुनाई करते करते हुए शतक लगाया। इसके बाद वह यहीं नहीं रूके और मैच को खत्म करके आउट हुए। धोनी ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 145 गेंदों पर 183 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान धोनी ने 15 चौके और 10 छक्के लगाए। यानी धोनी ने 120 रन सिर्फ 25 गेंदों पर बनाए। धोनी की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को 23 गेंद रहते ही मैच 6 विकेट से हरा दिया। लेकिन धोनी की इस शानदार बल्लेबाजी का वीडियो आज भी सोशल मीडिया पर वायरल होता रहता है।

धोनी का वनडे इंटरनेशनल करियर 

महेंद्र सिंह धोनी के वनडे इंटरनेशनल करियर की बात करें तो धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे मैच खेले हैं। 350 वनडे मैचों में धोनी ने करीब 51 की औसत से 10773 रन बनाए हैं। इस दौरान धोनी ने 73 बार 50 रनों से अधिक का पारी खेली तो वहीं 10 बार शतकीय पारी खेली। इस दौरान धोनी का सर्वोच्च स्कोर भी नाबाद 183 रन रहा है। धोनी की इस पारी के बाद उन्हें टीम इंडिया की कमान सौंपी गई।

Also Read: DC VS KKR IPL 2023: दिल्ली ने होम ग्राउंड पर केकेआर को 4 विकेट से रौंदा, वॉर्नर ने खेली कप्तानी पारी

Divyanshu Rao
Divyanshu Raohttp://www.dnpindiahindi.in
दिव्यांशु राव DNP INDIA Hindi में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हैं। दिव्यांशु पिछले तीन साल से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वे स्पोर्ट्स बीट पर पिछले दो साल से काम कर रहे हैं। इससे पहले वे ईटीवी भारत में काम कर चुके हैं।

Latest stories