शुक्रवार, मई 3, 2024
होमस्पोर्ट्सIndia Vs Australia ODI Series 2023: विश्व कप से पहले टीम इंडिया...

India Vs Australia ODI Series 2023: विश्व कप से पहले टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव के बाद ऑस्ट्रेलिया की क्‍या है रणनीति, जानें पूरा डिटेल

Date:

Related stories

IND vs AUS ODI Live: मोहम्मद शमी ने ऐसे उड़ाया जोश का ‘होश’, देखें Video

मोहम्मद शमी ने ऐसी गेंदबाजी की है जिसे देखकर ऑस्ट्रेलिया की टीम की सांसे थम गई है। शमी ने आज बेहतरीन गेंदबाजी करके बल्लेबाज जोश के होश उड़ा दिए हैं।

IND vs AUS ODI: Virat Kohli पर भी चढ़ा Naatu-Naatu का खुमार, मैदान पर जमकर थिरके, देखें Video

कंगारू टीम बल्लेबाजी के दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) मस्ती के मूड में दिखे और उन्होंने नाटू-नाटू गाने पर जमकर डांस किया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

IND vs AUS ODI: Kuldeep Yadav और Ravindra Jadeja ने ढाया कंगारुओं पर कहर, देखें Video

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत सही नहीं रही और टीम को अबतक 5 झटके लग चुके हैं। जिसमें एक विकेट कुलदीप यादव ( Kuldeep Yadav) ने झटका और यह मुमकिन हुआ रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की शानदार फील्डिंग की वजह से। जडेजा ने एक बेहतरीन कैच पकड़ा जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

IND vs AUS: कल वानखेड़े में भिड़ेगी भारत और ऑस्ट्रेलिया, यहां जानें पिच रिपोर्ट और संभावित प्लेइंग 11

पहले वनडे मैच से पहले मुंबई पहुंच चुकी है और जमकर प्रैक्टिस कर रही हैं। लेकिन मैच शुरू होने से पहले सबसे दिमाग में एक प्रश्न जरूर आ रहा होगा और वह है कि वानखेड़े की पिच पर गेंद का जलवा देखने को मिलेगा या बल्ले से जमकर रन बरसेंगे। तो आइए जानते हैं वानखेड़े की पिच के बारे में।

India Vs Australia ODI Series 2023: एशिया कप 2023 के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम अब अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिए तैयार है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 22 सितंबर को मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मैच 24 सितंबर को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में होगा, और सीरीज का आखिरी मैच 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा।

इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा द्वारा की जा रही है, जोने हाल ही में एशिया कप 2023 में दमदार प्रदर्शन करके टीम को खिताब दिलाया। लेकिन इस बड़े महामुकाबले में देखने को मिलेगा कि टीम से कप्तान रोहित समेत 4 बड़े खिलाड़ी गायब हैं।

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने ऑस्ट्रेलियाई सीरीज के शुरुआती 2 मैचों की 15 सदस्यीय टीम में रोहित, विराट कोहली, स्पिनर कुलदीप यादव, और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को आराम दिया है, जबकि केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई है और जडेजा को उपकप्तान बनाया गया है। साथ ही, अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम में वापसी कर चुके हैं।

बीसीसीआई ने सीरीज के आखिरी मैच के लिए 17 सदस्यीय टीम घोषित की है, जिसमें रोहित, कोहली, पंड्या, और कुलदीप शामिल हैं। पहले दो मैचों में ऋतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा को भी मौका मिला, मगर आखिरी मैच से बाहर किया गया है। अश्विन और सुंदर को तीसरे मैच में बरकरार रखा गया है।

इस वनडे सीरीज के साथ-साथ, टीम भारत को वर्ल्ड कप 2023 के लिए भी तैयारी कर रही है, क्योंकि इसी टीम को सीरीज के बाद भारत में ही वर्ल्ड कप भी खेलना है। इसके पहले, 28 सितंबर से पहले वर्ल्ड कप की सभी टीमों में बदलाव की गुंजाइश है।

आवागमन के बाद, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ अपनी पूरी ताकत लेकर टालमोल की है, क्योंकि इसी टीम को वर्ल्ड कप में भी ब्रिगेड करना है। 18 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी पैट कमिंस करेंगे, जो चोट के चलते साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर रहे थे।

टीम में ट्रेविस हेड को भी जगह नहीं मिली है, जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे मुकाबले के दौरान बाएं हाथ में फ्रैक्चर की चोट खाई थी। उनकी जगह ओपनर मैथ्यू शॉर्ट को स्क्वॉड में जगह मिली है। ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, और मिचेल स्टार्क भी टीम में वापसी कर चुके हैं, जो इंजरी के चलते साउथ अफ्रीकी दौरे से बाहर रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया की रणनीति है तैयार

ऑस्ट्रेलिया वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में पांच बार टाइटल जीतकर सबसे सफल टीम नहीं हैं ही, बल्कि वनडे क्रिकेट के सभी रूपों में भी। इस फॉर्मेट में उन्होंने कुल 983 मैचों में से 596 जीत हासिल की है।
पांच बार के चैम्पियन्स के पास आगामी प्रदर्शनी कार्यक्रम में दस्तक देने के लिए कुछ समस्याएं हैं। हाल के समय में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की भागीदारी नहीं थी, और दक्षिण अफ्रीका में उनके हाथों 2-0 के बाद 5-मैचीय प्रतियोगिता को हारने के बाद कुछ समस्याएं उठी हैं।


इस दिशा में ऑस्ट्रेलिया के चार मुख्य रणनीति:


क्या ऑस्ट्रेलिया को उनके खास तेज गेंदबाजों में से केवल पैट कमिंस और मिचल स्टार्क को ही खिलाना चाहिए?
ऑस्ट्रेलिया किन सभी आलराउंडर्स को खिलाता है?”
इस शृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया कैसे एश्टन अगर के खाली स्थान को भर सकता है?
डेविड वार्नर का ओपनिंग पार्टनर कौन होगा?
इस वनडे सीरीज का इतिहास भी दिखाता है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबले में उत्साह और उत्कृष्टता हमेशा होता है। इसका उल्लेख यहाँ है:

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का शेड्यूल:

  • पहला वनडे: 22 सितंबर – मोहाली
  • दूसरा वनडे: 24 सितंबर – इंदौर
  • तीसरा वनडे: 27 सितंबर – राजकोट

पहले 2 मैच के लिए भारतीय टीम:

केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल (चोट से ठीक होने पर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भारतीय टीम:


पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश

इंग्लिस, स्पेंसर जॉनस, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह वनडे सीरीज न केवल एक महामुकाबला है, बल्कि एक महत्वपूर्ण मोमेंट है जब दो बड़ी टीमें अपने तैयारियों को अंजाम देने के लिए उतरेंगी, वर्ल्ड कप के प्रति उनकी आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए।

क्या भारत अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज में उत्कृष्टता प्रदर्शित कर पाएगा, या क्या ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ विजय प्राप्त करने के लिए कामयाब होगी, यह सब हम इस महामुकाबले के दौरान देखेंगे।

इस महत्वपूर्ण मुकाबले की अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories