बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमस्पोर्ट्सदेशभर में चढ़ा IPL 2023 का खुमार, जानिए चैंपियन बनने वाली टीम...

देशभर में चढ़ा IPL 2023 का खुमार, जानिए चैंपियन बनने वाली टीम को मिलेंगे कितने पैसे

Date:

Related stories

Meerut News: समाज के खिलाफ लड़ते हुए मेरठ की बेटी ने चीन में लहराया भारत का परचम, जानें किरण बालियान के कामयाबी की कहानी

Meerut News: एशियन गेम्स में भारत का खाता खोलने वाली गोला फेंक एथलीट किरण बालियान के सफलता की कहानी दिलचस्प है।

IPL 2023: दुनिया का सबसे बड़ा T20 टूर्नामेंट एक साल के बाद फिर से शुरू होने जा रहा है। इस साल IPL का फाइनल मुकाबला गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में 28 मई को खेला जाएगा। आपको बता दे कि अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम इस साल IPL के कई लीग मैचों की भी मेजबानी करेगा। गुजरात टाइटंस का ये होम ग्राउंड भी होने वाला है। आईपीएल 2023 आईपीएल का 16वां संस्करण है। बीसीसीआई ने पिछले साल दो नई टीमों को IPL में जोड़कर काफी अच्छा खासा पैसा बना लिया है। वो दो नई टीमें गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स हैं। आईपीएल के 2023-27 सीजन के लिए स्टार और वायाकॉम18 को मीडिया अधिकार बेचने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड को 48,390 करोड़ रुपयों की कमाई हुई है। इसी वजह से क्रिकेट फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल इनाम राशि में भी काफी बड़ी बढ़ोतरी हुई होगी। आईपीएल 2023 के कार्यक्रम की बात करें तो टूर्नामेंट 12 स्थानों पर खेला जाएगा: अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी और धर्मशाला। इस IPL सीजन से होम एंड अवे फॉर्मेट की वापसी हो रही है। सभी टीमों को अपने घरेलू मैदान में भी खेलने का अवसर मिलेगा।

IPL ट्रॉफी जीतने वाली टीम को मिलेंगे 20 करोड़

IPL 2023 की चैंपियन टीम को 20 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा और फाइनल में पहुँचने वाली टीम को 3 करोड़ रुपये मिलेंगे। अंक तालिका में तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों में से प्रत्येक को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे।

Also Read: SA vs WI: Rovman Powell ने मैदान पर किया ऐसा जिसे देख नहीं होगा यकीन, देखें Video

दो ग्रूपो में विभाजित की गई है टीमें

प्रत्येक टीम दूसरे समूह की पांच टीमों के साथ दो बार भिड़ेगी और अपने ग्रुप की बची बार टीमों के साथ एक- एक मैच खेलेगी। इसी तरह से प्रत्येक टीम 14 लीग मैच खेलेगी। पहले ग्रुप में राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स है। दूसरे ग्रुप में सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात टाइटन्स, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स मौजूद है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories