मंगलवार, मई 14, 2024
होमस्पोर्ट्सIPL 2023: आईपीएल में भी लागू होगा Wide और No बॉल वाला...

IPL 2023: आईपीएल में भी लागू होगा Wide और No बॉल वाला DRS नियम! अंपायर की गलती अब नहीं पड़ेगी टीमों पर भारी

Date:

Related stories

क्या पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी Mohammad Amir बन पाएंगे IPL का हिस्सा, जानिए इस दावे में कितना है दम

Mohammad Amir: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) भारतीय क्रिकेट का वो लीग है जिसने वैश्विक क्रिकेट के मंच पर खूब लोकप्रियता हासिल की है। इसकी खास वजह है इस दौरान खिलाड़ियों को दिया जाने वाला पुरस्कार व इसकी अन्य भव्यता

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च से होनी है और सभी टीमें अपनी तैयारियों में लग गई हैं। वहीं, विमेंस प्रीमियर लीग (WPL 2023) की शुरुआत हो चुकी है और इस लीग में जितने भी मैच देखने को मिले हैं। सभी मुकाबले शानदार रहे हैं। लेकिन इस लीग में सबसे खास बात यह है कि इसमें वाइड और नो बॉल के लिए डीआरएस का एक नियम लागू किया गया जिससे टीमों को काफी फायदा मिल रहा है। अब खबर सामने आ रही है आईपीएल में भी इस नियम को लाया जा सकता है।

क्या कहता है यह नियम?

Wide और No बॉल डीआरएस नियम सभी टीमों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि, हमने आईपीएल में एक से एक रोमांचक मुकाबले देखें हैं और अंपायर की एक गलती से टीम को काफी भारी नुकसान सहना पड़ता है। लेकिन अब वाइड डीआरएस नियम अंपायर द्वारा की गई गलती पकड़ी जाएगी और उसे तुरंत सुधारा जाएगा। यानि, अगर किसी गेंद को वाइड करार दे दिया है और गेंदबाज को लगता है की गेंद वाइड नहीं है तो वह डीआरएस लेकर तुरंत थर्ड अंपायर से मदद ले सकता है। वहीं, यही नियम बल्लेबाज के ऊपर भी लागु होता है।

Also Read: IND VS AUS: चौथे टेस्ट मैच से भी बाहर हुआ ऑस्ट्रेलिया का यह तूफानी गेंदबाज, वनडे सीरीज में भी हुआ बदलाव

WPL में हुआ है काफी कारगार साबित

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL 2023) की शुरुआत 4 मार्च से हुई है और अबतक इस लीग में कुल 3 मैच खेले गए हैं। इन तीनों मैचों के दौरान बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने ही वाइड डीआरएस नियम का इस्तेमाल किया है और यह काफी कारगार साबित हुआ है। वहीं, 5 मार्च को खेले गए यूपी और गुजरात के बीच खेले गए मैच में इस नियम ने यूपी टीम को मैच में वापसी कराया और टीम ने अंत में 3 विकेट से जीत भी हासिल की। दरअसल, यूपी को 3 गेंदों में 6 रनों की जरूरत थी और गेंदबाज ने चौथी गेंद डाली और बल्लेबाज बीट हो गई। लेकिन बल्लेबाज को ऐसा लगा की गेंद वाइड थी उसने तुरंत डीआरएस लिया और इस गेंद को वाइड करार दिया गया।

Himanshu Singh
Himanshu Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Latest stories