सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमस्पोर्ट्सNew Cricket Rule : ICC ने क्रिकेट टीम के नियमों में किया...

New Cricket Rule : ICC ने क्रिकेट टीम के नियमों में किया बदलाव, अब 60 सेकंड में शुरू होगा ओवर, जानें क्यों?

Date:

Related stories

New Cricket Rule: वर्ल्ड कप 2023 समाप्त होने के बाद अब आईसीसी ने क्रिकेट में एक नया नियम जोड़ा है। बता दें कि सफेद गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट के दो फॉर्मेट यानी की वनडे और t20 में अब नया नियम लागू किया जाएगा। क्या है वह नियम चलिए हम आपको बताते हैं।

नए नियम का करना होगा पालन

मिली जानकारी के अनुसार आईसीसी ने क्रिकेट टीम के लिए एक नया रूल बनाया है। जिसमें t20 और वनडे के मैच में तेजी लाने के लिए इस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा। इस नियम के तहत ही सभी खिलाड़ियों को मैच खेलना होगा।

बता दें इस नियम के अनुसार अब t20 और वनडे में अगर किसी पारी में तीसरी बार ओवर फेंकने में 1 मिनट से ज्यादा का समय लगता है। तो बल्लेबाज और उसकी टीम को 5 रन ज्यादा दिए जाएंगे।

दिसंबर के महीने से शुरू होगा ट्रायल


इस नियम के लागू होने के बाद अब टीम के कप्तान और गेंदबाजों को अपनी प्लानिंग के अलावा घड़ी पर भी पूरी नजर रखनी होगी, कि कहीं 1 मिनट से ज्यादा का समय ना हो जाए। यदि इससे ज्यादा का समय हो जाएगा। तो उन्हें इसका भुगतान भरना पड़ेगा।

बता दें कि आईसीसी की तरफ से लाए गए, इस नए नियम का पालन फिलहाल पुरुष क्रिकेट टीम को करना होगा। जब इसका ट्रायल पूरा हो जाएगा। तो इसका रिजल्ट देखने के बाद इसे स्थाई किया जाएगा, साथ ही इस महिला क्रिकेट टीम में भी लागू किया जाएगा। यह ट्रायल इस साल के दिसंबर महीने से अगले साल यानी अप्रैल 2024 तक चलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories