गुरूवार, मई 16, 2024
होमस्पोर्ट्सचेस की दुनिया में पहले भी रिकॉर्ड बना चुके हैं R Praggnanandhaa...

चेस की दुनिया में पहले भी रिकॉर्ड बना चुके हैं R Praggnanandhaa , यह जीत है सबसे ख़ास

Date:

Related stories

R Praggnanandhaa : वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर धमाल मचाने वाले युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानंद इन दिनों भारतीय खेल परिदृश्य में जाने माने स्पोर्ट्स स्टार बन गए हैं। आपको बता दें कि प्रज्ञानंद को विश्व शतरंज चैंपियनशिप के फाइनल में नार्वे के माग्नुस कार्लसन का सामना करना है।

आर प्रज्ञानंद ने किया है कई कमाल

आपको बता दें कि विश्व शतरंज चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाले भारत के शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानंद ने पूर्व में हुए चेस प्रतियोगिताओं में काफी रिकॉर्ड्स बनाये हैं। प्रज्ञानंद ने साल 2013 में खेले गए वर्ल्ड Youth U-8 चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया हुआ है। इसके अलावे विश्व चेस चैंपियनशिप के U-10 वर्ग का खिताब भी अपने नाम किया है। आपको बता दें कि आर प्रज्ञानंद अब तक के इतिहास में सबसे यंगेस्ट ग्रैंडमास्टर हैं। प्रज्ञानंद के नाम 10 साल 10 महीने और 19 दिन में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल करने का रिकॉर्ड है।

2022 चैंपियंस चेस टूर में कार्लसन को हराया

आपको बता दें कि आर प्रज्ञानंद ने साल 2022 में खेले गए वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन किया था। प्रज्ञानंद ने 2022 में खेले गए एयरथिंग्स मास्टर्स रैपिड टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखते हुए विश्व चैंपियन कार्लसन को मात दी थी। इस जीत के साथ ही प्रज्ञानंद ऐसा कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए थे।

2023 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में बड़े खिलाड़ियों को हराया

आपको बता दें कि चेस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे आर प्रज्ञानंद ने अपने रेस टू फाइनल के दौर में कई बड़े खिलाड़ियों को मात दी। प्रज्ञानंद ने इस दौरान चौथे राउंड के मुकाबले में हिकारू नाकामुरा और सेमीफाइनल मुकाबले में फैबियो कारूआना को मात दी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories