सोमवार, मई 20, 2024
होमस्पोर्ट्सICC ODI World Cup 2023 : क्या अब खत्म होगा Time Out...

ICC ODI World Cup 2023 : क्या अब खत्म होगा Time Out विवाद? MCC ने लिए ये बड़ा फैसला

Date:

Related stories

ICC ODI World Cup 2023 : श्रीलंका बनाम बांग्लादेश मुकाबले में हुआ टाइम आउट विवाद खत्म होने का नाम में ले रहा है। बांग्लादेश के कप्तान ने मुकाबले के दौरान अपील का एंजेलो मैथ्यूज को आउट कराया था। फिर मैथ्यूज ने वीडियो प्रूफ शेयर करते हुए अपने आउट न होने का सबूत पेश किया। लेकिन अब शनिवार को एमसीसी ने इस विवाद पर जवाब दिया है। आइए जानें एमसीसी ने कहा कहा।

एमसीसी ने इस पूरे विवाद पर सफाई दी है। उन्होंने बताया आईसीसी वनडे इंटरनेशनल खेल नियम कहता है की है कि आउट होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को दो मिनट के भीतर गेंद का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए। साथ ही एमसीसी ने आईसीसी के मुख नियम 40.1.1 के मुख्य भाग के बारे में विस्तार से बताया है। यह भाग समय सीमा से संबंधित है। एमसीसी ने इस रूल को समझाते हुए कहा कि मैदान पर एक बल्लेबाज का सिर्फ मैदान पर रहना ही आउट होने से बचने के लिए काफी नहीं है बल्कि उसे गेंद का सामनाभी करना होता है।

अंपायर पर दी सफाई

एंजेलो मैथ्यूज ने अपना वीडियो प्रूफ देते हुए आईसीसी और मैच अंपायर पर सवाल उठाए थे। अब इसी पर एमसीसी सफाई दी है। एमसीसी ने कहा कि यदि अंपायरों को दो मिनट के अंदर उपकरण-संबंधी देरी के बारे में सूचित किया गया होता, तो वे इसे देरी के रूप में मान सकते थे। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दोनों अंपायरों के मुताबिक देरी दो मिनट बीत जाने के बाद हुई है। इस तरह एमसीसी ने अपने फैसले में खुलासा किया कि अंपायरों ने मैथ्यूज को सही तरीके से आउट दिया।

मसीसी ने आगे कहा कि जब हेलमेट टूटा, तो ऐसा प्रतीत हुआ कि  मैथ्यूज ने अंपायरों से इजाजत नहीं ली, जो एक खिलाड़ी से नए उपकरण मांगते समय करने की अपेक्षा की जाती है। अंपायर से पूछे बिना ही उन्होंने ड्रेसिंग रूम की ओर इशारा किया। अगर मैथ्यूज ने अंपायरों को समझाया होता कि क्या हुआ था और समय मांगा होता, तो शायद उन्हें इस तरह टाइम आउट न होना पड़ता।

क्या टाइम आउट विवाद

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका मुक़ाबले में बड़ा विवाद खड़ा हुआ। इस मुक़ाबले में श्रीलंका के बल्लेबाज़ एंजेलो मैथ्यूज़ को टाइम आउट के ज़रिए आउट करार दिया गया। जिसके बाद श्रीलंका टीम नाराज़ नज़र आई। टीम ख़ासकर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन से नाराज़ है, क्योंकि उन्होंने ही टाइम आउट की अपील की थी। मैच के बाद शाकिब ने अपनी सफ़ाई देते हुए ये भी कहा – की अगर ये क्रिकेट के भाव से ग़लत है तो आईसीसी को इसे अपनी रूल बुक से हटा देना चाहिए।

असली विवाद तो तब खड़ा हुआ जब श्रीलंका के बल्लेबाज़ एंजेलो मैथ्यूज़ ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने टाइम आउट ना होने का प्रूफ देते हुए वीडियो शेयर किया। साथ ही उन्होंने आईसीसी पर कई सवाल भी उठाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories