शनिवार, मई 18, 2024
होमटेक5 Instagram Tips and Tricks: इन्हें जान लिया तो बन जाएंगे इंस्टाग्राम...

5 Instagram Tips and Tricks: इन्हें जान लिया तो बन जाएंगे इंस्टाग्राम एक्सपर्ट, आपका काम और टाइम दोनों की होगी बचत

Date:

Related stories

Instagram यूजर्स की आने वाली है मौज, जानिए AI मैसेज राइटिंग टूल का क्या होगा फायदा?

Instagram: इंडिया में आजकल अधिकतर लोग इंस्टाग्राम (Instagram) सोशल...

Instagram Advertising: कैसे बने इंस्टाग्राम किंग! जानें ब्रांड प्रमोट करने का पूरा प्रोसेस

Instagram Advertising:  दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने...

instagram Account insights जानने का सबसे आसान तरीका, चुटकियों में मिलेगा हर सवाल का जवाब

instagram Account insights: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

5 Instagram Tips and Tricks: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में इंस्टाग्राम ऐप काफी लोकप्रिय है। करोड़ो लोग इस ऐप पर न जाने कितनी ही रील्स स्क्रॉल करते हैं। इंस्टाग्राम पर लगातार नए फीचर्स आ रहे हैं, जिससे कि प्लेटफॉर्म पर पहले से अधिक सुविधा मिल रही है। इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा इस ऐप को बेहतर करने के लिए कई सारे फीचर्स पर काम कर रही है। ऐसे में अगर आप भी इंस्टाग्राम यूजर हैं तो आपको एक बार इस आर्टिकल पर ध्यान देना चाहिए। हम इस खबर में कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद आप अभी तक नहीं जानते होंगे।

स्विच फीड का ऑप्शन

इंस्टाग्राम पर अक्सर लोग कुछ पेजों को फॉलो करते हैं, ऐसे में ऐप इसको रीड करके फिर उनकी ही पोस्ट को सबसे ऊपर रखता है। ऐसे में आपके द्वारा फॉलो किए जाने वाले लोगों की पोस्ट कई बार मिस हो जाती है या फिर दब जाती है। ऐसे में अगर आप रेंडम पेजों की पोस्ट से अपने पसंदीदा लोगों की पोस्ट को देखने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको इसके लिए स्विच फीड का विकल्प मिलता है।

इसके लिए आपको ऐप के अंदर इंस्टाग्राम लोगो पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फॉलो करें और लाइक करने वालों लोगों के बीच को चुन सकते हैं। फॉलो करें वाले पोस्ट वो पोस्ट होते हैं, जिन्हें आप फॉलो करते हैं। वहीं, अपने पसंदीदा लोगों की पोस्ट को देखने के लिए आपको स्विच का ऑप्शन मिलता है। आप जिनकी भी पोस्ट देखना चाहते हैं, उनकी पोस्ट देखने के लिए आपको राइट साइड पर तीन लाइन बटन पर क्लिक करना होगा। वहीं, सामान्य फीड पर जाने के लिए लेफ्ट साइड पर स्वाइप करना होगा।

कमेंट हिस्ट्री को चेक करना

इंस्टाग्राम ऐप अपने यूजर्स को उनके द्वारा किसी भी पोस्ट पर किए गए कमेंट की जानकारी देने की सुविधा देता है। अगर आप उन पोस्ट को देखना चाहते हैं, जिन पोस्ट पर आपने कमेंट किया है तो आप आसानी से उन्हें ढूंढ सकते हैं। साथ ही आप ये भी पता लगा सकते हैं कि आपने किन फोटो, वीडियो और मीम्स में किसी को मेंशन किया है।

प्लेटफॉर्म पर अपनी कमेंट हिस्ट्री चेक करने के लिए आपको ऐप के अंदर जाकर अपनी प्रोफाइल सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद हैमबर्गर आइकन को टैप करना होगा। इसके बाद यूअर एक्टिविटी सेक्शन पर जाए फिर इंटरैक्शन कैटेगरी में जाकर कमेंट्स पर टैप करें। इसके बाद आपके सामने ऐप के शुरु करने से लेकर अभी तक के सारे कमेंट नजर आने लगेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर अगर आप अक्सर कमेंट करते हैं तो आप किसी खास कमेंट को तलाश करने के लिए फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्क्रीन टाइम को मैनेज करें

इंस्टाग्राम पर लोग काफी देर तक रील्स देखते रहते हैं। ऐसे में उन्हें टाइम का पता ही नहीं चलता है। अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर अपने टइम को सीमित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ‘टाइम स्पेंट’ का विकल्प चुनना होगा। इसके जरिए आप अपनी डेली लिमिट और साथ ही बीच-बीच में ब्रेक टाइम लेने की भी सुविधा देता है।

इसका फायदा उठाने के लिए आपको ऐप की प्रोफाइल पर जाकर हैमबर्गर मैन्यू पर टैप करना है। इसके बाद सेटिंग्स और प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद ‘How you use Instagram’ के ऑप्शन पर जाकर टाइम स्पेंट’ विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी, जो आपका डेली स्क्रीन टाइम दिखाएगी। यहां पर आप अपने टाइम को लिमिटिड कर सकते हैं और ये ब्रेक रिमाइंडर भी कराएगी।

स्टोरीज में कैप्शन को जेनरेट करना

इंस्टग्राम ऐप में यूजर्स को स्टोरीज के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसक्रिप्ट करने की सुविधा देता है। अगर आप अपनी स्टोरीज में यूट्यूब की तरह ऑटो जेनरेटेड कैप्शन को एड करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। अपनी स्टोरीज को सेलेक्ट करने के बाद कैप्शन जेनरेट करें। स्टिकर ऑप्शन पर टैप करने के बाद कैप्शन नाम का आइकन सेलेक्ट करें। यहां पर इस बात का ध्यान रखें कि इंस्टग्राम ऐप तभी कैप्शन जेनरेट कर सकता है, जब कैप्शन इंग्लिश भाषा में हो।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फिल्टर्स को फिर से सेट करें

इंस्टाग्राम पर अक्सर आप अधिक फोटो और वीडिया पोस्ट करते हैं तो ऐसे में आप कई सारे फिल्टर्स का इस्तेमाल करते होंगे। मगर कभी सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फिल्टर को ढूंढना पड़े तो ऐप इसकी सुविधा देता है। इसके लिए कोई फोटो या वीडियो पोस्ट करते समय आपको फिल्टर सेक्शन पर जाना होगा। इसके बाद उस फिल्टर को ढूंढे, जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। इसके बाद आप उसे दबाकर लेफ्ट या राइट कर सकते हैं। कई सारे फिल्टर्स में से उस फिल्टर की तलाश आसान हो जाएगी, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं या फिर जिसका आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें