मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमटेक5G की लॉन्चिंग के बाद 6G की प्लानिंग का हुआ आगाज, जानें...

5G की लॉन्चिंग के बाद 6G की प्लानिंग का हुआ आगाज, जानें क्या है 6G Test Bed जो दे सकता है 1TBPS की इंटरनेट स्पीड

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

6G Test Bed: देश में पांच महीने पहले ही 5G की घोषणा की गई थी और अब इस बात के 6 महीने होने से पहले ही सरकार ने 6G की प्लानिंग का भी आगाज कर दिया है। इसके 6G विजन डॉक्यूमेंट का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। 6G की टेस्टिंग को लेकर सरकार शुरुआत से ही तेजी में नजर आ रही है। 6G टेस्ट बेड के डॉक्युमेंट्स का अनावरण करने के अलावा पीएम ने ITU के एक क्षेत्रीय ऑफिस का उद्घाटन भी किया। सरकार 6G टेक्नोलॉजी से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में क्रांति लाने की तैयारी कर रही है। लॉन्चिंग होने के बाद इसकी स्पीड 1TB प्रति सेकेंट हो सकती है। आइए जानते हैं कि 6G टेस्ट बेड क्या है जिसे सुनते ही लोगों के दिमाग में बिस्तर की तस्वीर बनती है।

ये भी पढ़ें: AMAZFIT ने अपनी GTR MINI स्मार्टवॉच की लॉन्च, लंबी बैटरी लाइफ और SATELLITE POSITIONING जैसे कई फीचर्स से है लैस

क्या है 6G टेस्ट बेड?

6G टेस्ट बेड एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां सर्विस या 6G से जुड़ी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग की जाएगी। इसे ऑडियंस के लिए उपलब्ध कराने से पहले यहां नेक्स्ट जेनरेशन 6G की वायरलेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के एक्सपेरीमेंट और रिसर्च की टेस्टिंग की जाएगी।

6G टेक्नोलॉजी से क्या होगा फायदा?

6G टेक्नोलॉजी कई क्षेत्रों में मददगार साबित हो सकती है। इसके शिक्षा, हेल्थ जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं। इस टेक्नोलॉजी के आ जाने के बाद इंटरनेट स्पीड 1TBPS तक हो जायेगी। इतना ही नहीं कई डिवाइस एक साथ कनेक्ट करने के बावजूद भी इंटरनेट स्पीड में कमी नहीं आएगी।

आम जनता पर नहीं पड़ेगा टेस्टिंग का असर

6G टेस्ट बेड का इस्तेमाल करके 6G के लिए नई टेक्नोलॉजी और रिसर्च एडवांसमेंट की टेस्टिंग और लॉन्चिंग की जायेगी। इसका कोई असर दुनिया पर नहीं पड़ेगा। दुनिया के नेटवर्क पर इफेक्ट डाले बिना कंट्रोल एनवायरनमेंट इसकी टेस्टिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

Latest stories