रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमटेकAC Care Tips: ये कर लिया तो गर्मियों में रात-दिन AC चलाने पर...

AC Care Tips: ये कर लिया तो गर्मियों में रात-दिन AC चलाने पर आएगा छोटू सा बिल!

Date:

Related stories

How to Reduce AC Bill: गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए AC का सहारा लेते हैं। लेकिन उनके मन में कहीं ना कहीं डर रहता है कि, इस ठंडक के लिए उन्हें मोटी कीमत चुकानी पड़ेगी। क्योंकि AC का बिल बहुत ज्यादा आता है। अगर आप भी एसी चलाते हैं और इसके लंबे चौड़े-बिल से परेशान हो चुके हैं तो आपको बस कुछ ट्रिक्स को फॉलो करना है। जिसके बाद आप एसी का बिल कम कर सकते हैं।

3 स्टार AC को करें बाय-बाय

लोग नए एसी के नाम पर 3 स्टार AC खरीद लेते हैं और फिर बिल से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आपका प्लान एयर कंडीशनर लगवाने का है तो, सबसे पहले 5 स्टार एसी को खरीदें क्योंकि ये कम बिजली की खपत पर चलते हैं।

तापमान का उचित ध्यान

गर्मियों में लोग 24 की जगह 16 डिग्री पर एसी के तापमान को सेट करके सोते हैं। इस दौरान वह कंबल का भी इस्तेमाल करते हैं। जो आपकी हेल्थ के साथ आप बिल का बजट भी बिगाड़ देता है। इसलिए तापमान पर जरुर ध्यान दें।

रिमोटे से एसी बंद ना करें

कई सारे लोग रिमोट से एसी को बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप एसी का इस्तेमाल ना कर रहे हों तो इसे पावर बटन से बंद कर दें। लोगों की इस भूल की वजह से भी ज्यादा बिल आता है।

समय पर सर्विस

अगर आप ज्यादा बिल से बचना चाहते हैं तो एसी की सर्विस समय पर कराते रहें। क्योंकि एयर कंडीशनल गर्मियों से पहले बंद ही रहता है। इसलिए जब भी इसे शुरु करें तो सर्विस कराने के बाद ही करें।

कब तक करें यूज

एसी में ऑटोमेटिक का बटन होता है। जिसका इस्तेमाल करके आप एक निश्चित समय बाद इसे बंद कर सकते हैं। आपके ऐसा करने से पूरी रात या फिर दिन एसी नहीं चलेगा वो अपने आप ही बंद हो जाएगा और आपका बिल बच जाएगा। इस तरह इन तरीकों को आजमाकर आप कुछ हद तक एसी के बिल को कम कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories