रविवार, मई 12, 2024
होमटेकAI Chatbots: सावधान! आप भी करते हैं चैटबॉट्स का इस्तेमाल तो न...

AI Chatbots: सावधान! आप भी करते हैं चैटबॉट्स का इस्तेमाल तो न करें ये गलती, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

Date:

Related stories

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

AI Chatbots: देश में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। एआई की तेजी से बढ़ती पहुंच लोगों के कई सारे कामों को आसान बना रही है। वहीं, इसे लेकर कुछ आशंकाएं अभी भी इसके इस्तेमाल को रोक रही हैं। इसी बीच चैटबॉट (AI Chatbots) को लेकर एक चेतावनी जारी की गई है। जी हां, आपने सही पढ़ा। कई एआई एक्सपर्ट ने अलर्ट करते हुए कहा है कि चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट के साथ अहम जानकारियों को साझा करने से पहले यूजर्स को अच्छे से सोचना चाहिए।

चैटबॉट का इस्तेमाल करने से पहले सोचे

एआई एक्सपर्ट ने चैटबॉट का उपयोग करने वाले यूजर्स को चेताते हुए कहा है कि अगर आप अपनी निजी जानकारियों को इन चैटबॉट के साथ शेयर करते हैं तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें अपनी नौकरी में नाखुश होना और किसी राजनीति से जुड़ी राय को साझा करना या चर्चा करना भी शामिल है।

एआई एक्सपर्ट ने यूजर्स को चेताया

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के एक एआई एक्सपर्ट ने कहा है कि इन एआई टूल्स के साथ अपनी विश्वसनीय जानकारी को साझा करना बाद में खतरनाक परिणाम दे सकता है। उन्होंने कहा कि ये एआई टूल्स इन सूचनाओं को आगामी ट्रेनिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को किसी भी तरह की निजी या अहम जानकारियों को शेयर करने से पहले अच्छे से दो बार विचार करना चाहिए।

एआई टूल्स में अभी तक नहीं मिला ऐसा अनुभव

रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई टूल्स की रिसर्च में सामने आने वाले कई सवालों पर गौर किया जा रहा है। ऐसे में इस पर विचार किया जाएगा कि आखिर ये तकनीक किस तरह से काम करती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि फिलहाल अभी तक कोई भी ऐसा अनुभव सामने नहीं आया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इन तकनीक्स को इस तरह से तैयार किया गया है कि आप क्या सुनना चाहते हैं। मगर क्या ऐसा सच में हो रहा है।

चैटबॉट्स के पास पहुंच जाता है ये डेटा

आगे बताया गया है कि यूजर चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट में जो कुछ भी टाइप करते हैं, वह सीधे तौर पर एआई टूल्स के आने वाले एडिशन में जुड़ने के लिए चला जाता है। इस तरह से यूजर्स इन एआई टूल्स को इनपुट देकर उन्हें भविष्य के लिए तैयार करते हैं। इस तरह से इस जानकारी का आने वाले समय में कुछ भी उपयोग किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories