Home टेक AI Disadvantage: फायदे से ज्यादा गंभीर परिणाम देने वाला होगा एआई! जानिए...

AI Disadvantage: फायदे से ज्यादा गंभीर परिणाम देने वाला होगा एआई! जानिए क्या हैं इसके नुकसान

0
AI Disadvantage

AI Disadvantage: दुनिया में हर दिन तकनीक पर काफी तेजी से विकास हो रहा है। इसी सिलसिले में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने काफी तेज गति से अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। इंसानों की दुनिया में एआई धीरे-धीरे हर काम करने की ओर अग्रसर है। ऐसे में दुनिया के कई बड़े टेक एक्सपर्ट्स ने एआई को लेकर कड़ी चेतावनी जारी की है। विशेषज्ञों का कहना है कि एआई आने वाले समय में इंसानों के लिए काफी बड़ा और गंभीर खतरा साबित हो सकता है।

इंसानों के लिए बड़ा खतरा बनेगा एआई

माइक्रोसॉफ्ट सीटीओ केविन स्कॉट ने कहा है कि एआई आने वाले समय के लिए इंसानों के साथ-साथ समाज के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है। वही, सेंटर फॉर एआई सेफ्टी (CAIS) ने भी इस संबंध में एक चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि एआई की रेगुलेशन करने और इंसानों पर पड़ने वाले जोखिम पर जोर देने को कहा है। बताया जा रहा है कि CAIS ने कहा है कि ये काफी तेजी से इंसानों की नौकरी पर बुरा प्रभाव डालेगा। ऐसे में इससे पब्लिक हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: लो जी पता लग गए iPhone 15 Series के धमाकेदार फीचर्स! जानिए डिजाइन से लेकर क्या हो सकती है कीमत

जानिए CAIS ने क्या कह

CAIS ने अपने बयान में कहा है, “महामारी और परमाणु युद्ध जैसे अन्य सामाजिक-स्तर के जोखिमों के साथ एआई के जोखिम को कम करना एक वैश्विक प्राथमिकता होनी चाहिए।” उधर, दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक गूगल में काम करने वाले जेफ्री हिंटन ने कुछ समय पहले ही गूगल छोड़ दिया था। इस बारे में कहा गया है कि जेफ्री हिंटन को ये एहासास हो गया था कि एआई आने वाले समय में इंसानों के लिए एक बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है। एआई का विकास मानव जाति के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है।

एआई से होने वाले नुकसान

एक एआई टूल बनाना, जो कि इंसानों की तरह काम करें। इसके लिए काफी अधिक संसाधनों और समय की जरूरत है। इसके साथ ही इसमें धन भी काफी अधिक मात्रा चाहिए होती है। इस तरह से ये एक महंगा सॉफ्टवेयर है, इसके बाद भी ये इंसानों के लिए सुरक्षित नहीं है।

एआई में क्रिएटिविटी की कमी

एआई पहले से मौजूद डेटा के आधार पर काम करता है। जो काम और अनुभव बीत चुके हैं, ये उनका मूल्यांकन करके रिजल्ट बता सकता है। ऐसे में एआई कुछ नया नहीं सोच सकता है। यही वजह है कि इसमें रचनात्मकता नहीं है। ऐसे में ये कुछ भी ऑउट ऑफ दी बॉक्स नहीं दे सकता है।

ये भी पढ़ें: Suzuki Hayabusa में मिलती है 300KM की टॉप स्पीड और कई धाकड़ फीचर्स, इसकी कीमत में खरीद लेंगे Hyundai Verna!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version