शुक्रवार, मई 10, 2024
होमटेकAI Hacking Tools: टाइपिंग की आवाज से हैक हो जाता है पासवर्ड,...

AI Hacking Tools: टाइपिंग की आवाज से हैक हो जाता है पासवर्ड, जानें क्या है ये नई तकनीक और कैसे इससे बचें

Date:

Related stories

Smartphone Hack: फोन से मिलने वाले ये संकेत हो सकते हैं हैकिंग की निशानी, ऐसे बचें

Smartphone Hack: आजकल स्मार्टफोन हैंकिंग के तमाम मामले सामने...

AI Hacking Tools: तेजी से बदलते इंटरनेट के दौर में हर रोज कुछ न कुछ नया सामने आ जाता है। आपने हैकिंग के बारे में तो सुना होगा कि कोई हैकर किसी लिंक या पासवर्ड की सहायता से आपकी प्राइवेट जानकारियों को आसानी से चुरा सकता है। मगर क्या आपने अभी तक सुना या पढ़ा है कि आपके द्वारा पासवर्ड (AI Hacking Tools) को टाइप करते हुए भी आप हैकिंग का शिकार हो सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा है, आप किसी डिवाइस पर अपना पासवर्ड टाइप कर रहे हैं तो उसे सिर्फ टाइपिंग की आवाज से ही पहचानकर हैक किया जा सकता है।

एआई करता है आवाज के जरिए हैकिंग

अगर आप इस बारे में अभी तक नहीं जानते हैं आपको बता दें कि ये सारा काम एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से किया जाता है। आप पासवर्ड टाइप करते हुए अपने पासवर्ड को लोगों की नजरों से बचा सकते हैं। मगर टाइपिंग की आवाज के जरिए आपका पासवर्ड हैक हो सकता है।

कीबोर्ड की आवाज से हैकिंग

ऐसे में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैकर्स आपकी कीबोर्ड की आवाज के जरिए पासवर्ड को हैक कर सकते हैं। हैकर्स इसके लिए एक स्पेशल तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए हैकर्स एआई का उपयोग करते हैं, जिसमें एक स्पेशल तकनीक के जरिए आवाज से पासवर्ड को हैक किया जा सकता है। हैकिंग के इस नए तरीके को Acoustic Side-Channel Attack कहा जाता है।

जानें Acoustic Side-Channel Attack कैसे काम करता है

Acoustic Side-Channel Attack के जरिए हैकर्स आवाज को एनालाइज करते हैं और फिर पासवर्ड को क्रैक करते हैं। इस नए सिस्टम में एआई टूल यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए नंबर्स और लेटर्स की जानकारी देता है। इसके बाद टाइपिंग स्कैम की शुरुआती होती है। इस तकनीक पर कई एक्सपर्ट मिलकर काम करते हैं। इस तकनीक में आवाज में कैप्चर करके उसके जरिए पासवर्ड हैकिंग होती है। मीडिया रिपोट्स में दावा किया गया है कि एआई लगभग 95 फीसदी तक यूजर्स के नंबर्स और लेटर्स की जानकारी सही देता है।

AI Hacking Tools से इस तरह से बचा जा सकता है

  1. Keyboard Typing Scam से बचा जा सकता है। एआई द्वारा इस तकनीक को भी फेल किया जा सकता है।
  2. इस संबंध में रिसर्चर्स ने कहा है कि इसके लिए आपको अपने टाइपिंग स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करना होगा।
  3. ऐसा करने पर आप काफी हद तक अपने पासवर्ड को हैक होने से बचा सकेंगे।
  4. उदाहरण के लिए आपको किसी लेटर का इस्तेमाल करने पर साथ में शिफ्ट का उपयोग करना चाहिए।
  5. इसके अलावा आप बैकग्रांउड में किसी तरह की अन्य आवाज को जोड़ सकते हैं। इससे सेफ्टी की एक अलग लेयर ऐड हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें