शुक्रवार, मई 10, 2024
होमटेकस्मार्टफोन में जल्द ही आने वाला है Android 14, ये फीचर्स आपको...

स्मार्टफोन में जल्द ही आने वाला है Android 14, ये फीचर्स आपको कर देंगे हैरान

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Android 14: दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपने नए आने वाले OS Android 14 का प्रीव्यू जारी कर दिया है और इसे 8 मार्च 2023 को रिलीज किया गया। इस आने वाले ओएस में कई तरह के फीचर्स को जोड़ा गया है और इसके साथ ही ये नए बदलावों के साथ आएगा। Android 14 को UpSideDownCake कोड नेम दिया गया है। बता दें कि मौजूदा समय में स्मार्टफोन Android 12 और 13 पर काम कर रहे हैं। चलिए जानते हैं उन फीचर्स के बारे में जिन्हे Android 14 ओएस में जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें: बिजली कटौती से हैं परेशान, घर ले आएं ये RECHARGEABLE FANS, यहां मिल रही बंपर छूट

फ्लैश नोटिफिकेशन

Android 14 में अगर आपके स्मार्टफोन में कोई मैसेज या नोटिफिकेशन आएगा तो मोबाइल की फ्लैश लाइट फ्लैश लाइट जलेगी। यूजर्स इस फीचर को थर्ड पार्टी ऐप के जरिए इस्तेमाल करते थे।

KILL BACKGROUND PROCESSES फीचर

इसके साथ ही आपके डिवाइस में ‘KILL_BACKGROUND_PROCESSES’ का फीचर मिलेगा। इसके जरिए आप बैकग्राउंड प्रोसेस या दूसरे ऐप्स के टास्क को रोकते हैं लेकिन एंड्रायड 14 के आने पर परमिशन का इस्तेमाल करने ऐप केवल अपनी प्रोसेसिंग रोक पाएंगे।

अगर आप अपने स्मार्टफोन में मेमोरी बूस्ट और बैकग्राउंड ऐप को स्टॉप करने के लिए किसी अन्य Speed Booster ऐप्स को यूज करते हैं तो Android 14 में अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही नए ओएस में ज्यादातर नोटिफिकेशन को डिसमिस करने का ऑप्शन मिलेगा।

बेहतर बैटरी लाइफ और अपडेटेड सिक्योरिटी

बेहतर बैटरी लाइफ मेंटेन करने के साथ इसमें कई अपडेटेड सिक्योरिटी फीचर्स को भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा बड़ी स्क्रीन के साथ कनेक्ट होने का सपोर्ट भी दिया जाएगा।

क्या होता है OS

आपको बता दें कि हर स्मार्टफोन या किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप को उसके हार्डवेयर के बाद एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) की जरूरत पड़ती है। किसी भी डिवाएस में ओएस उसका सॉफ्टवेयर होता है और डिवाइस में निर्देश को नियंत्रित करता है। यह हार्डवेयर के साथ तेल मेल बनाकर कार्य करता है। इस के जरिए से ही कंप्यूटर में प्रोग्राम को रन करवाया जाता है।

ये भी पढ़ें: बर्फ जैसी ठंडी हवा खाने के लिए AIR COOLER को ऐसे बदले AC में, अपने रूम को लद्दाख जैसा करेंगे महसूस

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories