गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकApple: एप्पल यूजर्स के लिए सरकार का बड़ा अलर्ट, तुरंत नही किया...

Apple: एप्पल यूजर्स के लिए सरकार का बड़ा अलर्ट, तुरंत नही किया ये काम तो हो सकते हैं साइबर क्राइम के शिकार

Date:

Related stories

Apple iPad Pro: इन अपग्रेडेड फीचर के साथ यूजर्स का दिल जीत लेगा एप्पल का ये मॉडल, जानें क्यों है खास

Apple iPad Pro: तकनीक के इस बढ़ते दौर में देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित टेक कंपनियां हर दिन अपने उपकरणों को अपग्रेड करने में लगी हुई हैं।

Apple: दुनियाभर में एप्पल (Apple) डिवाइस अपनी दमदार सिक्योरिटी के लिए जाने जाते हैं। मगर कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियां भी साइबर अपराध के जाल में फंस जाती हैं। इसी बीच भारत सरकार ने एप्पल डिवाइसेस इस्तेमाल करने वालों को एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। अगर आप आईफोन समेत एप्पल के अन्य डिवाइस का उपयोग करते हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देनी की जरूरत है। जानें क्या है सरकार का बड़ा अलर्ट।

साइबर अपराध होने का है खतरा

आप जानते ही होंगे कि साइबर अपराध से निपटने के लिए सरकार अक्सर समय-समय पर लोगों को अलर्ट जारी करती रहती है। ऐसे में सरकार ने एक बार फिर एप्पल यूजर्स को सावधानी बरतने की सलाह दी है। भारत सरकार की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स (CERT-IN) टीम ने यूजर्स को अलर्ट किया है। अगर यूजर्स ने सही सलाह नहीं मानी तो एप्पल डिवाइसेस हैक हो सकते हैं और उनके डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस वजह से आई है परेशानी

CERT-IN ने कहा कि एप्पल प्रोडक्ट्स में सुरक्षा कंपोनेंट्स में सर्टिफिकेशन वेलिडेश में कमी पाई गई है। ऐसे में साइबर अपराधी इस कमी का फायदा उठाते हुए एक स्पेशल अनुरोध भेज सकते हैं। इससे वह आपके फोन का एक्सेस ले सकते हैं। इस वजह से आईफोन और एप्पल वॉच प्रोडक्ट्स में कमी पाई गई है। इन सभी डिवाइसेस पर हैकर अपना अधिकार ले सकते हैं। टीम ने बताया है कि इन डिवाइसेस में ये कमी पाई गई है।

इन डिवाइसेस पर है खतरा

 watchOS वर्जन 9.6.3 से पहले

Apple watchOS वर्जन 10.0.1 से पहले

Apple macOS वर्जन 12.7 से पहले

Apple macOS वेंचुरा वर्जन 13.6 से पहले

एप्पल सफारी वर्जन 16.6.1 से पहले 

एप्पल iOS और iPadOS वर्जन 16.7 से पहले

एप्पल iOS और iPadOS वर्जन 17.0.1 से पहले

बचने के लिए करें ये काम

CERT-IN ने कहा कि इस खतरे से बचने के लिए एप्पल यूजर्स को फटाफट अपने डिवाइस को नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अपडेट करना है। ऐसा करके यूजर्स अपने कीमती डेटा और खास जानकारी को सुरक्षित कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें