मंगलवार, मई 14, 2024
होमटेकArtificial Intelligence: 2024 में कैसे बनें AI एक्सपर्ट? इन तरीकों को फॉलो...

Artificial Intelligence: 2024 में कैसे बनें AI एक्सपर्ट? इन तरीकों को फॉलो करेंगे तो नहीं आएगी कोई परेशानी! पढ़ें डिटेल

Date:

Related stories

Artificial Intelligence: क्या है AI का भविष्य? 2030 तक कितनी नौकरियों पर इसका पड़ सकता है प्रभाव

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक काफी तेजी से...

AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत की तारीख?

AI Death Calculator: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI ...

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई को भविष्य की तकनीक माना जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी नई तकनीक के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। एआई एक एक्सपर्ट के तौर पर मशीन लर्निंग एल्गोरिदम से क्रिएटिव सॉल्यूशन बनाएंगे, जो आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं।

एआई एक्सपर्ट बनने के लिए क्या करें

एक्सपर्ट बनने के लिए आपको एक खास सफर से गुजरना होगा। इस दौरान आपको पूर्ण समर्पण और पॉजिटिव दृष्टिकोण अपनाना होगा। यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

मैथ और प्रोग्रामिंग में एक मजबूत बेस तैयार करें

अगर आपकी मैथ और प्रोग्रामिंग पर अच्छी पकड़ है तो ये आपकी एआई एक्सपर्ट का आधार बन सकता है। इसमें लाइनर एलजैबरा, कलन, संभाव्यता और सांख्यिकी जैसी मैथ एआई के लिए जरूरी है। इसके साथ ही एआई विकास के लिए पायथन, जावा या सी++ जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं में अधिक काबिलियत रखते हैं। आप ऑनलाइन कोर्स का भी सहारा ले सकते हैं।

मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग में मास्टर

एआई एप्लिकेशन मशीन लर्निंग (एमएल) और डीप लर्निंग (डीएल) पर तैयार किए जाते हैं। इसके बाद एमएल कंप्यूटर को डेटा में पैटर्न देखने और रिजल्ट का पता लगाने के लिए एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। आपको डीएल आर्किटेक्चर के बारे में जानना चाहिए।

नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग एनएलपी) और कंप्यूटर विजन में जानकारी हासिल करें

एआई एक्सपर्ट बनने के लिए आपको दो उप-डोमेन का सामना करना पड़ेगा, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और कंप्यूटर विजन। एनएलपी की मदद से मशीनें इंसानी भाषा को समझती है। वहीं, कंप्यूटर विजन इमेज और वीडियो से जानकारी को लेने के संबंध में है।

क्लाउड कंप्यूटिंग और बड़ी डेटा तकनीकों के बारे में जानें

एआई एक्सपर्ट बनने के लिए आपको कठिन डेटासेट को बेहतर तरीके से संभालना होगा। इसके लिए आपको Apache Hadoop, Spark और NoSQL डेटाबेस जैसी बड़ी तकनीकों को समझना होगा।

विशेषज्ञता के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करें

आपको एआई से संबंधित एजुकेशन में आगे जाने के बारे में सोचना होगा। एआई और मशीन लर्निंग मेंं एक्सपर्ट बनने के लिए पूरे विश्व में कई सारे विश्वविद्यालय हैं। आप किसी भी कोर्स में एडमिशन लेकर उस सेक्टर में आगे जा सकते हैं। जैसे- रोबोटिक्स, वित्त, स्वास्थ्य सेवा, या प्राकृतिक लैंग्वेज प्रोसेसिंग शामिल है।

एआई प्रतियोगिताओं में भाग लें और रियल प्रोजेक्ट्स पर काम करें

एआई एक्सपर्ट बनने के सफर में आपकी प्रैक्टिकल जानकारी काफी अहम है। अगर आप किसी एआई प्रोजेक्ट्स से जुड़ेंगे तो आपको इससे फायदा होगा। इस दौरान आप कई चुनौतियों से लड़ पाएंगे।

ऑनलाइन कोर्स करें और नेटवर्किंग बढ़ाएं

आज के समय में इंटरनेट पर एआई एजुकेशन की भरमार है। ऑनलाइन कोर्स के जरिए आप अपने ज्ञान को बढ़ाए और मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट हासिल करें। एआई में नेटवर्किंग काफी जरूरी है। आप एआई एक्सपर्ट के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करें। सेक्टर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शामिल हो। साथ ही अपनी नौकरी की संभावनाओं पर ध्यान दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories