शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरें2024 में Artificial Intelligence कैसे सीखें, महारथ हासिल करने के लिए इन...

2024 में Artificial Intelligence कैसे सीखें, महारथ हासिल करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई बड़े स्तर पर अपने पैर पसार रहा है। एआई फिलहाल दो लेवल है, पहला है मशीन लर्निंग और दूसरा है डीप लर्निंग। अगर साल 2024 में आप एआई को सीखना चाहते हैं तो यहां पर आपको अच्छी जानकारी मिल सकती है। एआई ने अपनी तकनीक से कई सेक्टर को प्रभावित किया है। ऐसे में एआई सीखने का ये समय एकदम सही है। आगे जानें क्या है पूरी डिटेश।

सभी जरूरी स्किल में हासिल करें मास्टर

एआई की दुनिया में उतरने से पहले आपको सभी जरूरी फंडामेंटल स्किल में मास्टर बनना है। साथ ही शुरुआती स्तर पर इसे अच्छे से जानने के लिए आपको बेसिक गणित और स्टेट्स्किट्स की जानकारी होना जरूरी है। ये आपको एआई समझने में फायदा देगा।

विशेष एआई स्किल को डेवलेप करें

एआई को समझने से पहले आपको स्टेट्स्किट्स में विशेश एआई स्किल पैदा करनी पड़ेगी। साथ ही गणित, प्रोग्रामिंग, डेटा स्टक्चर, डेटा मेनुपैल्यूएशन, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और आप आगे एआई में किस भूमिका में आना चाहते हो, उसके हिसाब से तैयारी करनी होगी।

जरूरी एआई टूल और पैकेजिस को सीखें

एआई की दुनिया में आने के लिए आपको सभी जरूरी एआई टूल और पैकेजिस को सीखना होगा। साथ ही आपको पायथन और आर की जानकारी लेनी होगी। इसके अलावा एआई की दोनों भाषाओं को अच्छे से समझना होगा। इसके बाद आप एआई की दुनिया में सफलता हासिल कर सकते हैं।

2024 में AI सीखने का बेस्ट तरीका

एआई की यात्रा शुरू करने से पहले आपको एआई को समझने के लिए मौजूद सभी सोर्सेस को जानना होगा। इसके लिए आप कई किताबों का सहारा ले सकते हैं। प्रोजेक्ट्स और कोर्सेस कर सकते हैं।

एआई से जुड़े कोर्सेस करें

एआई की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आपको शुरुआत से ही अच्छी नीव की जरूरत होगी। इसके लिए आप एआई का टॉप लेवल कोर्स करें। कोर्स के दौरान एक शुरुआती से लेकर आपको एडवांस लेवल तक की जानकारी दी जाएगी। आप मशीन लर्निंग कोर्सेस, डीप लर्निंग कोर्सेस का सहारा ले सकते हैं।

एआई प्रोजेक्ट को पूरा करें

एआई की मास्टरी करने के लिए और अपनी प्रैक्टिकल जानकारी बढ़ाने के लिए आप किसी प्रोजेक्ट से जुड़कर उसे पूरा करें। इससे आपको काफी अच्छा लाभ होगा।

एआई से जुड़ी किताबें पढ़ें

अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको एआई से जुड़ी कई सारी किताबों को पढ़ना होगा। ऐसा करके आपको अच्छी समझ आ सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories