Home टेक ATM Fraud Alert: सावधान! एटीएम मशीन से पैसे निकालते हुए आप भी...

ATM Fraud Alert: सावधान! एटीएम मशीन से पैसे निकालते हुए आप भी हो सकते हैं कंगाल, ऐसे रहें सेफ

ATM Fraud Alert: एटीएम मशीन से पैसे निकालते हुए भूलकर भी ना करें ये गलती.

0
ATM
ATM

ATM Fraud Alert: इन दिनों धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं .कभी कॉल पर लोग स्कैम कर लेते हैं तो कभी ATM में. हम सभी पैसे निकालने के लिए कभी ना कभी एटीएम पर जाते हैं. लेकिन यहां पर की गई एक गलती आपको हमेशा के लिए कंगाल कर सकती है.

ठगों ने निकाला ATM Fraud Alert का नया तरीका

क्योंकि चोरों ने अब ठगी का एक नया तरीका निकाल लिया है .जिसमें वह काफी कामयाब हो रहे हैं. यहां पर अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो आपको जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है. जी हां अब एटीएम मशीन पर भी ठगी होने लगी है. इससे बचने के लिए आप क्या करें और कैसे बच सकते हैं ,आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कुछ समय से स्कैमर्स ने ATM फ्रॉड्स (ATM Card Fraud)  करना शुरू कर दिया है. इसमें यह एटीएम में जाकर कुछ नंबर लिखते हैं. जिन्हें आपातकालीन नंबर के नाम पर लिखा जाता है. ऐसे में किसी एटीएम यूजर का अगर एटीएम फंसता है या फिर उसे पैसे निकालने में दिक्कत आती है या पैसों से जुड़ी कोई समस्या आती है. तो वह इन नंबरों को मदद के लिए डायल कर देता है. जिसकी वजह से उसके साथ घोटाला हो जाता है.

ATM में जाते हुए रहें सावधान

दरअसल, यह स्कैमर्स ऐसे ATM मशीन को शिकार बनाते हैं .जहां पर कोई गार्ड नहीं होता है. यह वहां पर जाकर इमरजेंसी नंबर लिखते हैं. ऐसे में अगर कोई जाता है और उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो वह इन नंबर पर डायल कर देता है.

इसके बाद यह लोग कुछ स्टेप फॉलो करने को कहते हैं. अगर आप इस तरह के स्टेप फॉलो करते हैं तो मुसीबत में फंस सकते हैं. इसीलिए समय रहते इन्हें पहचान जाए और इन स्कैमर्स के झांसे में ना आए. जब भी एटीएम पर जाए सावधान रहे.

इसी तरह कुछ लोग ATM में स्किमिंग फ्रॉड कर रहे हैं. इसमें ठग ATM मशीन में सीक्रेट डिवाइस इंस्टॉल कर देते हैं। जिससे इनके पास आपके ATM यूजर की जरुरी जानकारी पहुंच सकती है। जिसका फायदा ये आपका अकाउंट खाली करने में उठा सकते है. इसीलिए बैंक स्टेटमेंट और ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को समय-समय पर चेक करते रहें। एटीएम पिन डालते हुए सावधान रहें.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version