Home टेक Elon Musk के रोज-रोज के चोंचले पर लगाम लगाने आ रहा BlueSky,...

Elon Musk के रोज-रोज के चोंचले पर लगाम लगाने आ रहा BlueSky, Twitter के पूर्व CEO ने ऐसे निकाला तोड़

0
246

BlueSky: जब से ट्विटर को उसके नए मालिक Elon Musk ने खरीदा है, तब से उसमें लगातार बदलाव होते नजर आ रहे हैं। कहीं न कहीं ये महसूस किया जा रहा है कि यूजर्स को ये बदलाव पसंद नहीं रहे हैं। मस्क ट्वारा ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से ही लोग इसके अन्य विकल्पों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इनमें Koo जैसे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं। अब इसी कड़ी में Twitter और Koo का प्रतिद्वंदी BlueSky लॉन्च किया गया है। इसे Twitter के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी के द्वारा लाया गया है। तो आइए इस नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में सभी जानकारियां बताते हैं।

ये भी पढ़ें: 6000 से कम कीमत पर लॉन्च हुआ Infinix Smart 7 HD स्मार्टफोन, स्टोरेज और बैटरी को देख खरीदने का करेगा मन

BlueSky में नहीं मिलेंगे ये फीचर्स

माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट को टक्कर देने आए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म BlueSky का इंटरफेस काफी हद तक Twitter के जैसा ही है। इसे Twitter 2 के नाम से भी जाना जा रहा है। हालांकि Twitter में मिलने वाले नॉर्मल फीचर्स जैसे कि मॉनिटरिंग लाइक, कोट ट्विंटिंग, मॉडिफाई ट्वीट, हैशटैग, डायरेक्ट मैसेज और बुकमार्क फीचर्स Bluesky में देखने को नहीं मिलेंगे। बता दें कि ये नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अभी भी टेस्टिंग में है और इसे केवल एक इन्विटेशन कोड के जरिए एक्सेस कर सकते हैं।

कंपनी का क्या है कहना

बता दें कि Bluesky को केवल इनवाइट ओनली के जरिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे टेस्टिंग से पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है। Bluesky के मुताबिक “हम एटी प्रोटोकॉल का निर्माण कर रहे हैं, जो कि सोशल नेटवर्किंग के लिए एक नई नींव जो रचनाकारों को प्लेटफार्मों से स्वतंत्रता, डेवलपर्स को निर्माण करने की स्वतंत्रता और उपयोगकर्ताओं को उनके अनुभव में एक मुहैया कराती है।” ये जैक डॉर्सी का Bluesky प्रोजेक्ट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब तक ये ऐप दुनियाभर में 360000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: बाहर की गर्मी से हो चुके हैं परेशान तो आज ही लाएं ये छोटू सा Folding Fan, पसीने की पल में कर देगा छुट्टी