Home टेक फोन चोरी होने के बाद भी Data रहेगा Safe, जानें कैसे काम...

फोन चोरी होने के बाद भी Data रहेगा Safe, जानें कैसे काम करता है CEIR ऐप

0

CEIR: अगर किसी का स्मार्टफोन खो जाता है तो लोगों को फोन से ज्यादा अपने डेटा के लीक होने का डर रहता है। आपको भविष्य में ऐसी किसी परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए अपने स्मार्टफोन में आपको CEIR ऐप्लिकेशन डाउनलोड कर लेना चाहिए। दरअसल इस ऐप्लिकेशन को ऐसे हालातों से बचने के लिए बनाया गया है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए फोन के IMEI नंबर की जरूरत होती है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने साल 2019 में सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर प्लेटफार्म की शुरुआत की थी। इस ऐप्लिकेशन की मदद से चोरी हुए स्मार्टफोन को लॉक किया जा सकता है। ये ऐप भारत के सभी राज्यों और यूनियन टेरिटरी के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: FLIPKART के इस ऑफर ने मचाया धमाल, मात्र 2495 रुपए में पीले कलर के IPHONE 14 को ऐसे लाएं घर!

CEIR कैसे करता है काम?

CEIR ऐप का इस्तेमाल करने के लिए IMEI नंबर की जरूरत होती है। यह ऐप IMEI डेटाबेस पर काम करता है। यह ऐप फोन निर्माता कंपनियों और टेलिकॉम ऑपरेटर्स के साथ मिलकर काम करती है। ऐसे में अगर किसी का फोन चोरी या गुम होता है जिसके फोन में यह ऐप्लिकेशन मौजूद है और वह व्यक्ति इस स्मार्टफोन के गुम हो जाने की रिपोर्ट दर्ज कराता है तो CEIR ऐप की मदद से उसके फॉन को ब्लॉक कर दिया जाता है। ऐसा करने से कोई दूसरा व्यक्ति आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। कोई सिम कार्ड बदल कर भी आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

मोबाइल गुम होने के बाद जरूर करें ये काम

बता दें कि अगर किसी का स्मार्टफोन गुम हो जाता है और यह स्मार्टफोन आपको मिल सकता है, इस बात की उम्मीद खो चुके हैं तो फौरन आपको पुलिस स्टेशन जाकर रिपोर्ट लिखवा देनी चाहिए। इसके बाद आपको CEIR की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म फिल करना होगा। फॉर्म को फिल करते समय FIR कॉपी सबमिट करें। फॉर्म जमा करने के बाद 24 घंटे के अंदर आपके मोबाइल फोन का IMEI नंबर ब्लॉक कर दिया जाता है। बाद में अगर आपका स्मार्टफोन मिल जाता है तो उसे आसानी से अनब्लॉक भी कराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

Exit mobile version