सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमटेकचंद्रयान-3 की सफलता को नहीं पचा पा रहा चीन, अब लैंडिंग साइट...

चंद्रयान-3 की सफलता को नहीं पचा पा रहा चीन, अब लैंडिंग साइट को लेकर चीनी वैज्ञानिक का ये ‘झूठा’ दावा आया सामने

Date:

Related stories

Ganesh Ji Ki Aarti: गणेशजी की आरती! यहां पढ़ें

Ganesh Ji Ki Aarti: हिंदू आस्था रखने वाले लोगों के लिए गणेश भगवान की पूजा करना बेहद अहम माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि गणेश भगवान विघ्न-हर्ता हैं और वो सभी तरह के काम में हमारी सफलता के लिए आशीर्वाद देते हैं।

Hit & Run लॉ को लेकर बड़ा अपडेट, काम पर लौटे ड्राइवर! जानें कानून को लेकर क्या है केन्द्र सरकार का मत

New Hit and Run Law: देश के विभिन्न हिस्सों में बीते दो दिनों से अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला था। इस क्रम में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल पंप पर भीषण भीड़ देखने को मिली थी।

Hit & Run कानून के विरोध में थमे ट्रक व बसों के पहिए, जानें इस नए Law में क्या है सख्त प्रावधान

New Hit and Run Law: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सड़के थोड़ी सूनी नजर आ रही हैं। इसका प्रमुख वजह है ट्रकों के साथ बसों, टैक्सी व ज्यादातर ऑटो के पहियों का थम जाना।

फ्रांस में फंसे भारतीय यात्रियों को बड़ी राहत, वैट्री एयरोपर्ट पर रोके गए विमान की देश वापसी; जानें डिटेल

France Flight News: फ्रांस के वैट्री एयरपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के साथ कुछ अन्य देश के यात्रियों से भरे विमान एयरबस A340 को रोक लिया गया था। दरअसल फ्रांस द्वारा ये कदम 'मानव तस्करी' के शक में उठाए गए थे।

Myanmar Refugees in India: म्यांमार में सिविल वॉर! अफरा-तफरी में भारतीय सीमा पार कर रहे लोग; जानें पूरी खबर

Myanmar Refugees in India: भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में जुंटा आर्मी और मिलिशिया पीडीएफ के बीच तनाव का क्रम लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते दिन भी स्थिति भयावह रही और दोनों गुटों के बीच गोलीबारी देखने को मिली।

Chandrayaan 3: भारत के मिशन चंद्रयान-3 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। इसके तहत पड़ोसी देश चीन को भारत की सफलता रास नहीं आ रही है और इस क्रम में उसके वैज्ञानिकों द्वारा चंद्रयान-3 के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में लैंडिंग को लेकर प्रश्न खड़ा कर दिया गया है। चीन के पहले मून मिशन के वैज्ञानिक ओयांग जियुआन ने इस संबंध में बड़ा दावा करते हुए कहा है कि चंद्रयान-3 का चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने का दावा गलत है।

इस क्रम में कहा जा रहा है कि ये चीन की ओर से सोची-समझी चाल भी हो सकती है क्योंकि चीन का बयान ऐसे समय पर आया है कि जब भारतीय वैज्ञानिक विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर को फिर से सक्रिय करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

चंद्रयान-3 को लेकर चीनी वैज्ञानिक का दावा

भारत ने पिछले महीने के आखिरी सप्ताह में चांद के सतह पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग कराई थी। इसको लेकर देश-विदेश के अनेक हिस्सों से भारत व भारतीय वैज्ञानिकों की सराहना की गई थी। अब इस संबंध में चीन की ओर से वैज्ञानिक ओयांग जियुआन ने बड़ा दावा करते हुए चंद्रयान-3 की दक्षिणी ध्रुव पर किए गए लैंडिंग को गलत बता दिया है। कहा जा रहा है कि चीन भारत की सफलता को पचा नहीं पा रहा है।

नासा और यूरोपिय स्पेस एजेंसी भी कर चुके हैं तारीफ

भारत ने जब चांद के सतह पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग कराई थी तो इस कदम की सराहना देश-विदेश के अनेक हिस्सों से मिली थी। इसको लेकर कहा गया था कि ये भारतीय स्पेस एजेंसी की बड़ी उपलब्धि है। इस क्रम में अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा और यूरोपिय स्पेस एजेंसीयों ने भी भारत के इस मिशन की तारीफ की थी। ऐसे में चीन द्वारा चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को गलत करार देना उसकी नियतों पर प्रश्न खड़े करता है।

चीन को टक्कर दे रहा भारत

बता दें कि भारतीय स्पेस एजेंसी चीन के लिए चुनौती बनकर खड़ी है। चीन की कोशिश है कि वह चांद पर जल्दी से पहुंचकर अपना कब्जा जमा ले। इस क्रम में चीन चांद की सतह पर मिलने वाले बर्फ और हीलियम के खजाने को भी लूट लेगा और आने वाले समय में उससे भारी लाभ कमा सकेगा। ऐसे में अब उसे अमेरिका के बाद भारत से भी कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है जिसे वो पचा पाने में अससमर्थ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें