ChatGPT
ChatGPT

ChatGPT: तकनीक की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई का दायरा काफी तेजी से बढ़ रहा है। लोगों के पास इंटरनेट की सस्ती सुविधा है, जो एआई को लगातार बढ़ावा दे रही है। एआई की आसान उपलब्धता ने इसके कई आयामों को दिशा दी है। ओपनएआई द्वारा बनाए गए चैटजीपीटी (ChatGPT) के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है।  हम इस खबर में कुछ ऐसे तरीकों की जानकारी देंगे, जिससे आप आसानी से  चैटजीपीटी के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक्सपर्टीस की जरुरत भी नहीं होगी।

ChatGPT के इस्तेमाल करके इन 10 तरीकों से हो सकती है अच्छी कमाई

Blogging/Copywriting

अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो आप ब्लॉगिंग के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। किसी कंपनी के साथ न जुड़कर बल्कि फ्रीलांसिंग करके। इसके लिए आपके पास कई विषयों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। साथ ही एक अच्छी रिसर्च, सर्च इंजन ओप्टीमाइजेशन (SEO) और बिना गलती वाला अच्छी जानकारी के साथ कंटेंट आपकी मदद कर सकता है। अगर आप चैटजीपीटी-4 का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बस सही कीवर्ड दर्ज करना है। इसके बाद चैटजीपीटी आपको कंटेंट जेनरेट करके दे देगा। इसे आप वेबसाइट पर पब्लिश करके गूगल एड्स और अन्य माध्यमों से पैसा कमा सकते हैं।

E-Mail Writing

चैटजीपीटी के जरिए आप ई-मेल भी जेनरेट कर सकते हैं। इसमें आप चैटजीपीटी के इनपुट की मदद ले सकते हैं। ई-मेल का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर सेक्टर, डिजिटल मार्केटिंग और कई अन्य बड़े सेक्टरों में बड़े लेवल पर किया जाता है। उदाहरण से समझिए कि एक सॉफ्टवेयर कंपनी का एचआर विभाग ये निर्धारित कर सकता है कि किसी भी पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को वह ई-मेल भेजे। ऐसे में आप चैटजीपीटी असिस्टेंस की मदद से आसानी से ई-मेल जेनरेट करके पैसा कमा सकते हैं।

Translation Services

किसी भी दूसरी भाषा में कंटेंट को परिवर्तित करना यानी ट्रांसलेशन का काम भी इन दिनों काफी हाई मांग पर है। दुनियाभर में कई सारी भाषाओं का उपयोग होता है। चैटजीपीटी के जरिए आप किसी टेक्स्ट, बुक, दस्तावेज और किसी नॉवेल को भी ट्रांसलेट कर सकते हैं। चैटजीपीटी से पैसा भी कमा सकते है।

Resume Creation

किसी भी जॉब इंटरव्यू के दौरान सबसे जरूरी होता है उम्मीदवार का रिज्यूम। जी हां, जो कोई भी अपनी प्रोफेशनल लाइफ में एंट्री ले रहा है, उसके लिए ये काफी खास होता है। ऐसे में आप चैटजीपीटी की मदद से एक अच्छा प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार कर सकते हैं। इसमें कई सारे टेंप्लेट भी मिलते हैं, जिनकी मदद से ये काम हो सकता है।

Product Descriptions

इंटरनेट पर आजकल ढेर सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। ऐसे में आप किसी भी प्रोडक्ट की डिस्क्रिप्शन देकर एक अच्छा कंटेंट तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आप इस जानकारी को किसी वेबसाइट पर या फिर साइट पर अपलोड कर सकते हैं। जहां से इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

YouTube Channel

आज के टाइम में यूट्यूब पर काफी कंटेंट मिल रहा है। आप भी अपना यूट्यूब चैनल ओपन कर सकते हैं। इसके बाद चैटजीपीटी की मदद से एक अच्छा ग्राफिक डिजाइन, कंटेंट और स्टोरी को मैनेज कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल पर कंटेंट डालने से आपको एड मिल सकते हैं, जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

Content writing

अगर आपको कई विषयों की अच्छी जानकारी है तो आप कंटेंट राइटिंग के करियर में कमाई कर सकते हैं। साथ ही चैटजीपीटी की सहायता भी ले सकते हैं।

Create PPT

किसी भी प्रोजेक्ट के लिए पावरपाइंट प्रजेंटेशन का अच्छा होना जरूरी है। ऐसे में आप चैटजीपीटी की मदद से कई तरह की पीपीटी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो को देख सकते हैं।

Social Media management

सोशल मीडिया मैनेजमेंट में चैटजीपीटी के जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपके पास अगर कई सारे आइडियाज हैं तो आप उन्हें फोटो, कैप्शन और हैशटेग के साथ मिलाकर लोगों को जोड़ा जा सकता है।

Online Tutoring

आप किसी भी टॉपिक के बारे में इंटरनेट से जानकारी लेकर उसे चैटजीपीटी से फिल्टर करके किसी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। इससे भी आपकी इनकम जेनरेट हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...