शनिवार, मई 11, 2024
होमख़ास खबरेंAditya L1 Solar Mission: भारत के पहले सोलर मिशन की उलटी गिनती...

Aditya L1 Solar Mission: भारत के पहले सोलर मिशन की उलटी गिनती शुरू, ISRO प्रमुख बोले- ‘लॉन्चिंग की सारी तैयारियां पूरी’

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली में जारी रहेगा पटाखों पर बैन, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से किया इनकार

Delhi News: यह मामला अदालत की दहलीज तक पहुंचा था। अब सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार के इस फैसले में हस्तक्षेप से इनकार कर दिया है।

Aditya L1 ने सूर्य की ओर बढ़ाया एक और कदम, ISRO बोला- सफल रहा तीसरा ऑर्बिट एडजस्टमेंट

Aditya L1: आदित्य एल1 अब पृथ्वी की तीसरी ऑर्बिट में प्रवेश कर चुका है। ISRO ने बताया कि कक्षा संबंधी तीसरी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।

Aditya L1 ने ISRO को भेजी पहली तस्वीर, खुद की सेल्फी के साथ चांद और धरती की खूबसूरत तस्वीरें खींची

Aditya L1: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद ISRO ने सोलर मिशन पर आदित्य एल1 को भेजा है। धीरे-धीरे ये अपनी मंजिल की तरफ बढ़ रहा है।

Aditya L1 Solar Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चंद्रमा पर अपनी लैंडिंग की सफलता से उत्साहित होकर, अब सूर्य की ओर जाने की तैयारी कर रहा है। कल यानी 2 सितंबर, 2023 को भारत अपना सोलर मिशन ‘आदित्य-एल1’ (Aditya L1 Solar Mission) लॉन्च करने जा रहा है। सूर्य का अध्ययन करने वाला यह भारत का पहला अंतरिक्ष मिशन होगा। गुरुवार (31 अगस्त) को ISRO के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उसकी लॉन्चिंग से जुड़ी जानकारी साझा की।

लॉन्चिंग के लिए ISRO पूरी तरह तैयार

उन्होंने कहा कि मिशन के रॉकेट और उपग्रह पूरी तरह तैयार हैं। प्रक्षेपण के लिए रिहर्सल भी पूरी कर ली गई है। इसकी लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुक्रवार को शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ISRO लॉन्चिंग को लेकर पूरी तरह से तैयार है। यह भारत का पहला सौर मिशन होगा जो सूर्य का अध्ययन कर उससे जुड़ी जानकारियां वैज्ञानिकों तक पहुंचाएगा। उन्होंने कहा कि 2 सितंबर, सुबह 11.50 बजे, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से इसे लॉन्च किया जाएगा।

आदित्य-एल1 मिशन का उद्देश्य

बता दें कि आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सौर कोरोना के दूरस्थ अवलोकन और एल1 (सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु) पर सौर हवा के सीटू अवलोकन प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है। विशेष रूप से, आदित्य-एल1 राष्ट्रीय संस्थानों की भागीदारी वाला एक पूर्णतः स्वदेशी प्रयास है।

भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है यह मिशन ?

अगस्त में चांद के दक्षिणी ध्रुव के करीब अंतरिक्ष यान उतारने वाला भारत पहला देश बनने के बाद ISRO के लिए यह सफलता एक और बड़ी उपलब्धि होगी। यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो आदित्य-एल1 पांच लैग्रेंज बिंदुओं में से एक के आसपास एक प्रभामंडल कक्षा में प्रवेश करेगा। वहां से, आदित्य-एल1 सूर्य के निर्बाध दृश्य को देख पाएगा।

यह मिशनवास्तविक समय में पृथ्वी और अन्य ग्रहों के आसपास की पर्यावरणीय स्थितियों पर इसके प्रभाव का भी अध्ययन करेगा। ISRO का अंतरिक्ष यान वैज्ञानिकों को पृथ्वी की जलवायु के छिपे इतिहास का पता लगाने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि सौर गतिविधियों का ग्रह के वायुमंडल पर प्रभाव पड़ता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories