गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकCryptocurrency Scams in India: इंजीनियर के साथ हुआ लाखों रुपये का क्रिप्टो...

Cryptocurrency Scams in India: इंजीनियर के साथ हुआ लाखों रुपये का क्रिप्टो घपला, जानें इससे बचने के लिए क्या करें

Date:

Related stories

Cryptocurrency Scams in India: तकनीक के विकास के साथ ही घोटालेबाज भी काफी तेज हो गए हैं। आपने अक्सर सुना होगा या फिर पढ़ा होगा कि किसी के साथ स्कैम हो गया, जिसमें लाखों का नुकसान हो गया। मगर ताजा मामला आपको हैरान परेशान कर सकता है। दरअसल बेंगलुरु के एक 53 साल के इंजीनियर के साथ लाखों रुपये का स्कैम हो गया। आपको बता दें कि जालसाजों ने बड़े रिटर्न का लालच देकर उसे जाल में फंसाया और उसके साथ ठगी को अंजाम दिया। आपको इस तरह की जालसाजी से कैसे बचना है। नीचे जानिए क्या है पूरी खबर।

इंजीनियर के साथ हुई लाखों की ठगी

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बेंगलुरु के शांतिनगर में रहने वाला एक व्यक्ति साल 2021 में सोशल मीडिया पर सोनिया शेनॉय नाम की महिला से मिला था। उस महिला ने खुद को एक बड़ी कंपनी में कार्यरत बताया।

बताया जा रहा है कि इसके बाद उस महिला ने पीड़ित इंजीनियर को जनवरी 2022 में बिटकॉइन में निवेश करने के लिए राजी कर लिया। इसके बाद ठगों ने उसके साथ 95 लाख रुपये की धोखेबाजी की। पीड़ित को 2 करोड़ रुपये का रिटर्न का लालच दिया गया था। ऐसे में जब पीड़ित को समझ में आया कि उसके साथ ठगी हो गई है तो उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

क्या है क्रिप्टो स्कैम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिप्टो स्कैम एक योजना के तहत किया जाता है। इसमें ठग निवेशकों को बड़े रिटर्न का लालच देकर निवेश के लिए राजी कराते हैं और लोगों की कम जानकारी का फायदा उठाकर उनसे ठगी को अंजाम देते हैं।

क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचें

अगर आपको कोई हाई रिटर्न का ऑफर दें तो आपको सावधान होने की जरूरत है। कम समय में ज्यादा फायदा आपको सुनने में अच्छा लग सकता है, मगर ये आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही अगर कोई आपको हाई रिटर्न की गारंटी देता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। किसी भी निवेश को पूरी रिसर्च के साथ करें।

अक्सर देखा गया है कि जालसाज जल्दी पैसा निवेश करने का प्रेशर डालते हैं, ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है। निवेश से पहले उस प्लेटफॉर्म की पूरी जानकारी हासिल करें। साथ ही ये भी देखें कि उसके पास लाइसेंस है या फिर वह अवैध तौर पर लोगों से पैसे ले रही है। आधिकारिक तौर पर पहचान रखने वाली कंपनी में ही निवेश करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories